4जी स्पीड के मामले में मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की बादशाहत फिर बरकरार

Last Updated 19 Aug 2019 01:54:09 PM IST

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड गति के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है।


इंटरनेट स्पी़ड में जियो की बादशाहत कायम

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के सोमवार को जारी आँकड़ों के अनुसार, जुलाई में रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल से दोगुना से अधिक और वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा आगे रही है। आइडिया इस मामले में रिलायंस जियो से तीन गुना से भी अधिक पीछे रही है।

ट्राई के आँकड़ों के अनुसार, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 17.6 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 में पूरे वर्ष 4जी औसत डाउनलोड स्पीड में अग्रणी स्थान रखने वाली रिलायंस जियो ने इस वर्ष भी अपनी इस स्थिति को बरकरार रखा है।

प्राधिकरण के आँकड़ों के अनुसार, एयरटेल की स्पीड जून के 9.2 एमबीपीएस की तुलना में यह जुलाई में घटकर 8.8 एमबीपीएस रह गई।

वोडाफोन और आइडिया सेलूलर का विलय हो चुका है, किंतु ट्राई दोनों कंपनियों के आँकड़े अलग-अलग दर्शाता है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड गति जून के 7.9 एमबीपीएस की तुलना में जुलाई में घटकर 7.7 एमबीपीएस रह गई। हालाँकि जुलाई में आइडिया की स्पीड में मामूली सुधार हुआ और यह 6.6 एमबीपीएस हो गई।

4जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने जुलाई में 5.8 एमबीपीएस की औसत से अपना अग्रणी स्थान बनाये रखा। आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह के  4जी अपलोड स्पीड क्रमश: 5.3 और 3.2 एमबीपीएस रही। रिलायंस जियो ने इस मामले में भी अपनी स्थिति में सुधार किया है। यह जून में 4.1 एमबीपीएस थी जो जुलाई में 4.3 एमबीपीएस पर पहुँच गई।

ट्राई औसत गति की गणना माइस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एका, रियल टाइम आँकड़ों के आधार पर करता है।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment