चुनाव रुझानों से झूमा शेयर बाजार, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सेंसेक्स 299 अंक टूटा

Last Updated 23 May 2019 10:07:01 AM IST

लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के शानदार प्रदर्शन के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरूवार को रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद सटोरियों की ओर से लाभ काटने के लिए चली बिकवाली से चलते अंत में यह 299 अंक के नुकसान से बंद हुआ।


प्रतिकात्मक फोटो

कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 40,000 अंक के स्तर को पार कर गया था। वहीं निफ्टी ने भी पहली बार 12,000 अंक के स्तर को लांघा था। हालांकि, कारोबार के अंतिम दौर में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार नुकसान के साथ बंद हुआ।       

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 298.82 अंक या 0.76 प्रतिशत के नुकसान से 38,811.39 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 80.85 अंक या 0.69 प्रतिशत के नुकसान से 11,657.05 अंक पर बंद हुआ।      

उल्लेखनीय है कि सत्रहवीं लोकसभा चुनाव की मतगणना के रूझानों में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल बड़ी जीत की ओर बढते नजर आ रहे हैं।     

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक 5.23 प्रतिशत चढ गया। हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, यस बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, कोटक बैंक और भारती एयरटेल के शेयर 1.56 प्रतिशत तक चढ गए।      

वहीं वेदांता, आईटीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, सनफार्मा, टाटा स्टील, टीसीएस, ओएनजीसी और इन्फोसिस में 5.53 प्रतिशत तक का नुकसान रहा।      

देश के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार मोदी लहर के बीच भाजपा की अगुवाई वाला राजग शानदार जीत की ओर बढ रहा है।       

सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख (इक्विटी एडवाइजरी) देवांग मेहता ने कहा कि चुनाव नतीजे एक्जिट पोल के अनुरूप आते देख शुरुआत में बाजार में जोरदार उत्साह दिखाई दिया। हालांकि, बाद में निवेशकों ने जमकर मुनाफा काटा।      

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दोपहर के कारोबार में रुपया 37 पैसे के नुकसान से 70.04 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था। वैिक स्तर पर एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख था। यूरोपीय बाजार भी नुकसान में चल रहे थे। 
 

इससे पहले लोकसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को मिलती बढ़त के बीच शेयर बाजार झूम उठा था।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के शुरुआती कुछ घंटों में ही बृहस्पतिवार को पहली बार 40,000 अंक के पार पहुंचा। सेंसेक्स का यह अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12,000 अंक के पार पहुंच गया।       

लोकसभा चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भारी बहुमत मिलने के संकेत से शेयर बाजार में जोरदार तेजी का रुख रहा।     

बाजार की रिकार्ड चाल को देखते हुये विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया भी 14 पैसे बढकर 69.51 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया।       

 

 

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment