पाक हवाई क्षेत्र में पाबंदी से एयर इंडिया को 300 करोड़ का नुकसान

Last Updated 29 Apr 2019 02:32:06 AM IST

पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र में प्रवेश पर पाबंदी के कारण नई दिल्ली से यूरोप, खाड़ी क्षेत्र और अमेरिका के गंतव्य स्थलों की दूरी बढ़ गई है। इससे एयर इंडिया को फरवरी के आखिरी दिनों से लेकर अब तक करीब 300 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।


पाक हवाई क्षेत्र में पाबंदी से एयर इंडिया को 300 करोड़ का नुकसान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती बम विस्फोट के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के कारण भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है।

नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि व उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। राष्ट्रीय विमानन सेवा कंपनी ने इस नुकसान की भरपाई के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से संपर्क किया है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘एयर इंडिया ने इस संबंध में हमें सूचित किया है। सभी संबंधित पक्षों के साथ इस पर विचार किया जा रहा है।’

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते हैं। वहीं, यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं, जिससे वित्तीय नुकसान होता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment