AI का ‘सर्वर डाउन’ होने से दुनिया भर में यात्रियों को हुई परेशान

Last Updated 27 Apr 2019 09:52:02 AM IST

एयर इंडिया के चेक-इन-सॉफ्टवेयर में खामी के कारण शनिवार सुबह करीब छह घंटे तक उड़ानें बाधित रहीं और उसके सैकड़ों यात्री हवाई अड्डों पर फंसे रहे।


एयरलाइन के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एयरलाइन का ‘सर्वर डाउन’ था।         

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एसआईटीए सर्वर डाउन था। इसके कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुईं।’’         

एसआईटीए एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है।

शनिवार को तड़के तीन बजे से सर्वर डाउन था जिसके कारण एयरलाइन दुनियाभर के हवाईअड्डों पर यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी नहीं कर पा रही थी। काफी मशक्कत के बाद सुबह नौ बजे के बाद उसे रिस्टोर किया जा सका। इस कारण आज दिन भर एयर इंडिया की उड़ानों में देरी हो सकती है।        

एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने बताया कि सर्वर डाउन होने की वजह से यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी नहीं किये जा सके थे। छोटे हवाई अड्डों पर जहां एक दो उड़ानें हैं वहां मैन्युअल पास जारी किया जा सकता है, अन्य स्थानों पर यह संभव नहीं है।

उन्होंने बताया कि आज दिन भर उड़ानें दो घंटे तक की देरी से उड़ सकती हैं। यात्रियों को इसकी सूचना दी जा रही है।

कई यात्रियों ने हवाईअड्डों पर फंसे होने के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की।    

इसे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी।

भाषा/वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment