प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि : खातों में Rs2000 डालने को युद्ध स्तर पर काम

Last Updated 05 Feb 2019 02:34:26 AM IST

केंद्र सरकार ने राज्यों और बैंकों के साथ छोटे किसानों के खातों में 6000 हजार रुपए की पहली किश्त डालने को लेकर बातचीत शुरू कर दी है।


किसानों के खातों में Rs2000 डालने को युद्ध स्तर पर काम

कृषि विभाग के सचिव ने इस विषय में अधिकारियों की एक बैठक भी की। इस बैठक में उन जटिलताओं का समाधान निकालने की कोशिश की गई, जो किसानों के खातों में रकम डालने में आ सकती है।

चुनाव की घोषणा में अधिक समय नहीं बचा है, इसलिए केंद्र सरकार किसानों के खातों में रकम डालने के काम को युद्ध स्तर पर अंजाम देना चाहती है। बताया जा रहा है कि कृषि सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों और राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण बैंकों के प्रमुखों को पत्र लिखा है। केंद्र सरकार 5 एकड़ भूमि वाले साढ़े बारह करोड़ किसानों को पहली किश्त के रूप में 2000 रुपए जल्द देना चाहती है। सरकार के पास कृषि गणना से प्राप्त ऐसे किसानों के आंकड़े हैं, लेकिन यह वर्ष 2015-16 के हैं, चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में सरकार कुछ किसानों के छूट जाने का जोखिम नहीं ले सकती।

सरकार अभी सही और गलत के फेर में नहीं पड़ना चाहती, उसे इस बात से भी परहेज नहीं है कि एक किसान को दो जगह भूमि होने से दो बार रकम मिल सकती है। राज्य सरकारों के पास भू-अभिलेख के ताजा आंकड़े हैं, सरकार उसकी मदद से किसानों का चयन करना चाहती है, ताकि अधिकाधिक किसानों को रकम दी जा सके। सरकार इस बात से भी वाकिफ है कि गैर भाजपा शासित राज्यों पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश इत्यादि से उसे अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने वाला। लिहाजा वह भी भाजपा शासित राज्यों में ही योजना को अमल कराने पर अधिक ध्यान दे रही है।

पहली किस्त बिना ’आधार‘ के
छोटे किसानों को नकद समर्थन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि, दूसरी किस्त पाने के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है।

अजय तिवारी/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment