20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

Last Updated 07 Jan 2019 01:15:47 AM IST

रेलवे हवाई अड्डों की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद करने की योजना बना रहा है और यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा।




20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन (सांकेतिक फोटो)

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है।

साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है।

यह मुख्यत: प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और कितनों को बंद रखा जा सकता है यह निर्धारित करने के संबंध में है।

कुछ इलाके हैं जिन्हें स्थायी सीमा दीवारें बनाकर बंद कर दिया जाएगा, अन्य पर आरपीएफ कर्मियों की तैनाती होगी और उसके बाद बचे ¨बदुओं पर बंद हो सकने वाले गेट होंगे। प्रत्येक प्रवेश ¨बदु पर आकस्मिक सुरक्षा जांच होगी।

बहरहाल, हवाई्अड्डों के उलट यात्रियों को घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी बल्कि प्रस्थान समय से केवल 15-20 मिनट पहले आना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रक्रिया के चलते देरी न हो। सुरक्षा बढ़ेगी, सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment