सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क दो रुपये लीटर घटाया, कल से घट जाएंगे दाम

Last Updated 03 Oct 2017 09:12:17 PM IST

सरकार ने पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर की आज कटौती की. ईधन की कीमतों में पिछले तीन महीने से वृद्धि को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.


पेट्रोल और डीजल दो रुपये सस्ता (फाइल फोटो)

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर के जरिये दी जानकारी में कहा, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और बिना ब्रांड वाले) पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कटौती की है. उत्पाद शुल्क में यह कटौती चार अक्तूबर से प्रभावी हो जाएगी. 

उत्पाद शुल्क में कटौती के बराबर पेट्रोल और डीजल की कीमतें कल से घट जाएंगी.

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 70.88 रुपये प्रति लीटर है वहीं डीजल की कीमत 59.14 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल पर सरकार अभी कुल 21.48 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है जबकि डीजल के मामले में यह 17.33 रुपये प्रति लीटर है.

सरकार वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में नरमी को देखते हुए इसका लाभ उठाने के लिये तीन साल पहले शुल्क में वृद्धि की थी. अब इस बात को लेकर आलोचना हो रही थी कि वह उत्पाद शुल्क में कटौती नहीं कर रही है जबकि जुलाई की शुरुआत से लगातार ईधन के दाम बढ़ रहे हैं.



चार जुलाई से पेट्रोल की कीमत 7.8 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है जबकि डीजल की कीमत 5.7 रुपये बढ़कर अबतक के सर्वाधिक उच्च स्तर पर पहुंच गयी.

एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईधन के बढ़ते दाम से लोगों को राहत देने के इरादे से यह कदम उठाया गया है.    

शुल्क में कटौती से सरकार को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में 13,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा.   

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment