सतर्कता के साथ

Last Updated 20 Oct 2020 01:16:58 AM IST

अतत: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषर्वर्धन ने यह स्वीकार कर लिया कि भारत में कोविड-19 सामुदायिक प्रसार के चरण में पहुंच चुका है।


सतर्कता के साथ

हालांकि उनका यह भी मानना है कि यह संक्रमण चुनिंदा राज्यों के कुछ जिलों तक ही सीमित है। यह माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के कुछ छोटे-छोटे पॉकेट में और विशेषकर सघन आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण हो सकता है।

हालांकि अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सामुदायिक संक्रमण की कोई मानक परिभाषा नहीं दी है और भारत सरकार भी इसी रुख पर कायम है कि देश में कोविड-19 का सामुदायिक संक्रमण नहीं हुआ है। कहीं ऐसा तो नहीं कि हषर्वर्धन ने जिन सीमित क्षेत्रों में सामुदायिक संक्रमण की बात कही है, उसका तात्पर्य हॉट-स्पॉट से हो। सरकार भी समय-समय पर कोरोना संक्रमण के बारे में लेखा-जोखा लेती रहती है।

इसी क्रम में सरकार द्वारा गठित एक समिति ने अपने अध्ययन में पाया है कि मध्य सितम्बर में महामारी का प्रकोप शिखर पर था और उसके बाद से इसमें निरंतर गिरावट आ रही है। आईआईटी हैदराबाद के प्रो. एम. विद्यासागर की अध्यक्षता वाली इस समिति के अध्ययन रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि कोरोना वायरस से बचने के उपायों का सावधानी से पालन किया जाए तो फरवरी 2021 तक महमारी पर संतोषजनक काबू पाया जा सकता है।

इस मामले में राहत की बात यह भी है कि सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन दूसरी ओर नीति आयोग के सदस्य वी.के. पाल ने सर्दी के मौसम में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका जाहिर की है, लेकिन पिछले छह महीनों के अंतराल में महामारी के संबंध में लोगों की अच्छी-खासी समझदारी बन गई है। इसलिए अगर दूसरी लहर आती भी है तो लोग अपना बचाव करने में सक्षम हो गए हैं। लेकिन डेंगू और चिकनगुनिया दिल्ली के लिए चिंता की बात हो सकती है।

पराली जलाने के कारण दिल्ली का वायु प्रदूषण के चरम पर है। महामारी विशेषज्ञों की राय के मुताबिक यह स्थिति कोरोना संक्रमण को और बढ़ा सकता है। इसलिए केजरीवाल को ज्यादा सचेत रहना होगा। इस बीच पिछले दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह संकेत भी दिया है कि टीके की तैयारी जोर-शोर से चल रही है और अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल मार्च-अप्रैल तक टीका बाजार में उपलब्ध हो जाएगा, लेकिन देखने वाली बात यह भी होगी कि त्योहारों के मौसम में लोग सामाजिक दूरी का किस सीमा तक पालन करते हैं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment