फिर झलकी तल्खी

Last Updated 16 Oct 2020 12:18:09 AM IST

जम्मू-कश्मीर में भाजपा के साथ गठबंधन सरकार चला चुकीं पिपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती कैद से रिहा होने के बाद भी केंद्र में आसीन मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख में कमी नहीं आने दे रहीं।


फिर झलकी तल्खी

महबूबा करीब 14 महीनों से कैद में थीं। गौरतलब है कि महबूबा मुफ्ती के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला समेत घाटी के कई बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं को बीते साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 तथा 35ए खत्म किए जाने के बाद हिरासत में ले लिया गया था। उन पर जनसुरक्षा अधिनियम (पीएसए) लगाया गया। यह कानून आम तौर पर कानून व्यवस्था के लिए खतरा बने लोगों पर लगाया जाता है।

माना जा रहा है कि महबूबा की रिहाई बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन एक याचिका पर होने वाली सुनवाई के मद्देनजर की गई है। रिहाई के बाद जारी अपने ऑडियो में जो बातें महबूबा ने कही हैं, उनसे उनकी तल्खी में कोई कमी नहीं लगती, बल्कि उनके इरादों की झलक मिलती है। ट्विटर पर डाले गए 53 सेकंड के इस आडियो संदेश में महबूबा ने कहा कि 5 अगस्त को मोदी सरकार ने एक काला फैसला किया। वह फैसला गैर-लोकतांत्रिक, गैर-संवैधानिक और गैर-कानूनी था जो हर पल उनके दिल और रूह पर वार करता रहा।

अपने ऑडियो में उन्होंने स्पष्ट घोषणा की कि वे जम्मू-कश्मीर के विशेष दरजे के लिए लड़ती रहेंगी और प्रदेश के लोगों को उनके साथ आना होगा ताकि दिल्ली दरबार ने 5 अगस्त को गैर-कानूनी तरीके से जो राज्य से छीना, उसे वापस लाया जा सके। जिस तरह फारूक अब्दुल्ला और उनके पुत्र उमर ने पीडीपी प्रमुख से उनके आवास पर मुलाकात की उससे लगता है कि आने वाले दिनों में वे नये सिरे से मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ने वाले हैं। इस सिलसिले में बृहस्पतिवार को फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और अवामी नेशनल कांफ्रेंस समेत कुछ क्षेत्रीय दलों की बैठक बुलाई गई ताकि आगे की रणनीति तय की जा सके। दरअसल, अनुच्छेद 370 हटाने को अभी तक ये नेता पचा नहीं पाए हैं। फारूक तो इस बाबत अपने संघर्ष में चीन के सहयोग तक की बात कह रहे हैं, जो किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है। शायद अपने विवादास्पद बयानों से कश्मीर स्थित ये नेता कश्मीर के लोगों की गलत उम्मीदें भड़काना चाहते हैं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment