कायराना हमला

Last Updated 27 Mar 2020 05:15:29 AM IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकियों ने बीते बुधवार को एक गुरुद्वारे पर हमला करके 27 सिख श्रद्धालुओं को मौत की नींद सुला दिया।


कायराना हमला

यह फिदायीन हमला स्थानीय समय के अनुसार सुबह 7.45 बजे हुआ जब सिख समुदाय के सैकड़ों श्रद्धालु अपने उपासना स्थल में प्रार्थना कर रहे थे। इस घृणित और कायराना हमले की जितनी भी निंदा की जाए कम है। आमतौर पर माना जाता है कि दुनिया में सिख समुदाय ऐसी कौम है, जिसकी सामाजिक सरोकार का दायरा बहुत व्यापक है और जरूरतमंद लोगों की बढ़-चढ़ कर मदद करने की विशेषता उसे अन्य समुदायों से अलग कोटि में रखता है।

वैष्णवी विचार वाले इस कौम पर जघन्य और घृणित हमला मानवता और अफगानिस्तान में शांति और स्थायित्व बहाल करने की कोशिशों पर प्रहार है। दुनिया का सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन माना जाने वाला इस्लामिक स्टेट खुरासन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। हाल ही में अमेरिका और तालिबान के बीच संपन्न हुए शांति समझौते के बाद काबुल में यह दूसरा बड़ा हमला हुआ है। हालांकि तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट करके जानकारी दी कि इस हमले से तालिबान का कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन दूसरी ओर इस्लामिक स्टेट ने अपने दूसरे वक्तव्य में कहा है कि कश्मीर में भारत की कार्रवाई के विरुद्ध प्रतिशोध लेने के लिए यह हमला किया गया है। उसके इस दूसरे वक्तव्य से यह जाहिर होता है कि इस हमले में अप्रत्यक्ष तौर पर पाकिस्तान का हाथ है।

भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने भी इस तरह की आशंका जाहिर की है। वास्तव में कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान पूरी दुनिया में भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा है। अपने इस मंसूबे में उसे कामयाबी नहीं मिली क्योंकि तुर्की और मलयेशिया को छोड़कर किसी दूसरे मुल्क ने उसका साथ नहीं दिया और वह कूटनीतिक मोर्चे पर कश्मीर के सवाल पर विश्व बिरादरी से अलग-थलग पड़ गया है। इसी हताशा में पाकिस्तान अपनी खुफिया एजेंसी आईएसआई को आगे करके यह हमला करवाया है। अफगानिस्तान में हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों पर लगातार हमले हो रहे हैं। पिछले कुछ वर्षो से हिंदू और सिख अफगानिस्तान छोड़कर भारत की ओर रुख किया है। इन्हीं को देखकर भारत ने नया नागरिकता कानून बनाया है। जब पूरा विश्व कोरोना वायरस से जूझ रहा है ऐसे समय में काबुल में सिखों पर हमला आतंकियों की शैतानी मानसिकता उजागर करता है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment