दौरे से हासिल

Last Updated 26 Feb 2020 05:37:58 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से भारत के रिश्ते व्यापार गतिरोधों के बावजूद कई मोर्चों पर मजबूत हुए हैं।


दौरे से हासिल

खासकर कट्टर इस्लामी आतंकवाद से लड़ने का साझा संकल्प दोहराया गया और इस मामले में दोनों के बीच संपर्क के नये तंत्र विकसित करने की बात हुई। ट्रंप ने कहा कि वे पाकिस्तान के साथ आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने की दिशा में सकारात्मक पहल करेंगे। चीन पर भी ट्रंप ने कहा कि स्थितियां नियेत्रण में है। इसके मायने यह भी लगाए जा रहे हैं कि चीन से अमेरिकी व्यापार टकराव में भारत के लिए ज्यादा प्रतिकूल स्थितियां नहीं होंगी। ट्रंप का यह कहना भी मायने रखता है कि भारत से प्रशांत क्षेत्र में तालमेल का और अधिक विस्तार होगा।

इससे संभव है कि प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर भारत के लिए स्थितियां कुछ अनुकूल हो सकती हैं। अमेरिका से 5जी के मामले में बातचीत हुई है। यही नहीं, 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे से अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों से भारत की रक्षा-प्रणाली में मजबूती आ सकती है। दूसरे, अमेरिका के रक्षा उद्योग में शह मिलने से वहां ट्रंप के लिए भी चुनाव में स्थितियां कुछ अनुकूल हो सकती हैं।

वैसे, वहां राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे बर्नी सैंडर्स ने ट्रंप के भारत से रक्षा सौदे की आलोचना की है और कहा है कि उन्हें भारत से जलवायु परिवर्तन को काबू में रखने के समझौते करना चाहिए था। हालांकि ट्रंप के मुताबिक डेमोक्रेट रेडिकल होते हैं और चुनाव में अपनी जीत पर उन्हें पूरा भरोसा है। इसीलिए ट्रंप के लिए यह दौरा अविस्मरणीय था। खैर! ट्रंप ने यह कहकर भी भारत को आस्त किया कि नागरिक संशोधन कानून (सीएए) पर कोई बातचीत नहीं हुई और धार्मिंक सहिष्णुता के मामले में बातचीत विदेश मंत्री करेंगे।

इनके अलावा भी इस दौरे से भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर खासकर पाकिस्तान के बरक्स शह मिलने की उम्मीद है। हैदराबाद हाउस में ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बातचीत में अफगानिस्तान में तालिबान से बातचीत, पश्चिम एशिया में इस्लामी आतंकवाद पर अंकुश और तेल को लेकर बन रहीं स्थितियों पर भी विस्तार से बातचीत हुई। जाहिर है, ये सभी मुद्दे भारत की राजनैतिक-आर्थिक मामले में बेहद महत्त्वपूर्ण हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि ट्रंप के इस दौरे से दोनों देशों के लिए भू-राजनैतिक स्थितियों में सकरात्मक बदलाव आएगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment