शरद की बिसात

Last Updated 11 Aug 2017 12:46:24 AM IST

नीतीश कुमार के महागठबंधन से झटके में अलग होकर अपने पूर्व सहयोगी भाजपा के साथ सरकार बनाने से पाटी के सबसे वरिष्ठ नेता शरद यादव नाराज हैं.


शरद की बिसात

उन्होंने नीतीश के इस कदम की आलोचना भी सधे तरीके से की है. लेकिन अभी उन्होंने पूरे पत्ते नहीं खोले हैं. वह पार्टी छोड़ेंगे या निकाले जाएंगे यह भी स्पष्ट नहीं है. लेकिन इतना तो तय है कि जद (यू) में शरद को लेकर पहले जैसी गर्माहट नहीं दिख रही. शरद नीतीश के इस निर्णय से किस कदर नाराज हैं, यह उनके बयानों और रणनीति से लगाया जा सकता है.

महागठबंधन तोड़ने के फैसले को उन्होंने बिहार की जनता से धोखा बताया. साथ ही उन्होंने लालू यादव और कांग्रेस में जाने के विकल्प भी खुले रखे हैं. लालू के बराबर संपर्क में रहना और राहुल गांधी से मुलाकात के अलावा राज्य सभा का चुनाव जीतने के तुरंत बाद अहमद पटेल को बधाई इसी बात के संकेत हैं कि शरद ने अपनी राह लगभग तय कर ली है.

बिहार के 10 जिलों में ‘जनता से सीधा संवाद’ का उनका कार्यक्रम कुल मिलाकर खुद को तौलने के साथ ही नीतीश को उनके गढ़ में अपनी ताकत बताने की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि, नीतीश ने फिलहाल पूरे मामले में संयम दिखाया है, लेकिन जानकार मान रहे हैं चूंकि शरद जार्ज फर्नाडीज की तरह बिहार के नेता नहीं हैं और नीतीश कहीं उनकी परिणति जार्ज की तरह न कर दें. वैसे भी शरद जनता के नेता नहीं बल्कि दिल्ली के नेता माने जाते हैं. लोक सभा चुनाव में लालू को शिकस्त देने के बावजूद उन्हें जनाधार वाला नेता नहीं माना जाता है.

शुरू में वह लालू के साथ थे. फिर नीतीश की पार्टी के हो गए और एनडीए में संयोजक बने. लेकिन पिछले पांच-छह सालों में नीतीश और उनके बीच कई बार मतभेद भी सामने आए. लेकिन हर बार नीतीश का आभामंडल में वह दबकर रह गए. मगर इस बार शरद का अंदाजे-बयां कुछ और है. उनकी नाराजगी इस बार थोड़ी ज्यादा दिख रही है.

देखना है कि पहले की तरह की नेतृत्व के फैसले से असहमत होने के बाद दब जाने की उनकी आदत वैसी ही है या इस बार वह आर या पार करने के मूड में हैं. अभी तक के उनके हाव-भाव से यही प्रतीत हो रहा है कि अनुशासनहीनता की गाज शरद पर गिर सकती है. हालांकि, दोनों ही पक्ष इस बात की पूरी तस्दीक कर लेना चाहते हैं कि पहले कौन अनुशासन या उसकी हद से बाहर जाता है. तब तक ‘पद’ और ‘कद’ के बीच के बीच का संतुलन साधने के अपने 40 साल के अनुभव को भी वह परख लेना चाहेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment