IPL Auction: पैट कमिंस को पीछे छोड़ मिचेल स्टार्क बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, KKR ने 24.75 करोड़ में खरीद रचा इतिहास

Last Updated 19 Dec 2023 03:09:39 PM IST

विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने इतिहास रच दिया है। स्टार्क को आईपीएल ऑक्शन में 24 करोड़ 75 लाख में केकेआर ने खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया। अब स्टार्क आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।


मिचेल स्टार्क बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी (फाइल फोटो)

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins IPL Auction)  हैं जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

मिचेल स्टार्क का बेस प्राइस  दो करोड़ रुपये था, लेकिन उनकी बोली के लिए गुजरात टाइटंस और केकेआर में लगी थी। उसकी बोली 23 करोड़ रुपये के पार पहुंची।  केकेआर ने उनके लिए 23.75 करोड़ रुपये की बोली लगाई। गुजरात टाइटंस ने उनकी बोली 24 करोड़ रुपये की बोली लगाई।

बता दें कि कमिंस के लिए बोली में जंग चेन्‍नई और मुंबई के बीच चली और बोली 4.5 करोड़ के ऊपर जा पहुंची । दोनों अभी भी पीछे नहीं हट रहीं हैं। लगता है कि कमिंस 4.80 करोड़ में चेन्‍नई के हो गए हैं। इस बीच आरसीबी बोली में कूद गई और अब यह 6 करोड़ तक पहुंच गई है। 7.80 करोड़ में आरसीबी ने पैट कमिंस को खरीद लिया था कि सीएसके को पीछे हटना पड़ा। अब सनराइजर्स हैदराबाद भी बोली में कूद गए हैं। बोली 10 करोड़ तक जा पहुंची है।

इतना तो तय है कि कमिंस इस बार मालामाल हो गए हैं। कोई नहीं रूक रहा है और बोली 20 करोड़ तक पहुंच गई है यानि पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं । हैदराबाद ने 20.50 करोड़ में कमिंस को खरीद लिया है।

नीलामी के पहले सेट में, जिसमें कैप्ड बल्लेबाज शामिल हैं, पहला खिलाड़ी वेस्टइंडीज के टी20 कप्तान रोवमैन पॉवेल हैं, जिनका बेस प्राइस 1 करोड़ है। राजस्थान के मैदान में कूदते ही कोलकाता ने पॉवेल के लिए बोली शुरू कर दी और दोनों फ्रेंचाइजियों के बीच पैडल युद्ध शुरू हो गया, इससे पहले कि राजस्थान ने शुरुआती दौर में 7.4 करोड़ रुपये में विंडीज बल्लेबाज की सेवाएं हासिल कीं। पॉवेल, जो सीपीएल में बारबाडोस रॉयल्स के कप्तान भी हैं, को राजस्थान ने 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा, नीलामी के लिए छोड़े गए 14.50 करोड़ में से लगभग आधा पैसा खर्च कर दिया।

आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप फाइनल के हीरो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड, जो 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ नीलामी में उतरे, चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ गहन बोली युद्ध के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने 6.80 करोड़ रुपये में खरीदे। हेड अतीत में डीसी और आरसीबी का हिस्सा रह चुके हैं।

दूसरी ओर, 2 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक को दिल्ली कैपिटल्स ने 4 करोड़ में खरीदा।

मुम्बई इंडियंस ने दक्षिण अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी को पांच करोड़ में खरीदा। उनके लिए चेन्‍नई और मुंबई में जंग चल रही है, बेस प्राइज 2 करोड़ है। 3.40 करोड़ में कोएत्जी उनके हो गए हैं। लेकिन चेन्‍नई ने रूकने को बोला है। अब लखनऊ ने 3.60 करोड़ लगा दिए हैं। चेन्‍नई पीछे हट गई है। 5 करोड़ में अब कोएत्जी मुंबई के हो गए हैं।

विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले अजमतुल्‍लाह उमरजई गुजरात टाइटंस में 50 लाख के बेस प्राइज में चले गए हैं।

आलराउंडर शार्दुल ठाकुर के लिए कोई तैयार नहीं था और वह अनसोल्‍ड चले गए थे । लेकिन सीएसके बोली में आ गए हैं और उनके पीछे हैदराबाद भी आ गए हैं। बोली 3 करोड़ तक जा पहुंची है। 4 करोड़ में शार्दुल ठाकुर सीएसके में पहुंच गए हैं।

रचिन रवींद्र का बेस प्राइस 50 लाख है। सीएसके ने बोली शुरू की। क्या कोई अन्य टीमें आ रही हैं? दिल्ली कैपिटल्स जल्दी आ गई, लेकिन सीएसके बोली के लिए वापस चली गई। और दोनों टीमें आगे-पीछे हो रही हैं। सीएसके ने रचिन रवींद्र को 1 करोड़ में खरीदा। पंजाब किंग्स अब 1.10 करोड़ की बोली लगा रही है, लेकिन सीएसके ने तुरंत अपना दांव बढ़ा दिया है। और अब किंग्स और सीएसके के बीच बिडिंग वॉर छिड़ गई है। अब आखिरकार 1.80 करोड़ में रच‍िन को सीएसके ने खरीद लिया है।

आरसीबी से रिलीज किए गए वनिंदु हसरंगा को सनराइजर्स हैदराबाद ने मात्र 1.50 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसौव, भारत के करुण नायर और मनीष पांडे के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पहले सेट में अनसोल्ड रहे।

 

आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment