श्रीलंका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के लिए बुमराह टीम में शामिल

Last Updated 04 Jan 2023 07:05:03 AM IST

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) द्वारा फिट घोषित किए जाने के बाद मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ 10 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैच की घरेलू वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया।


भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने भारत की ओर से पिछला मुकाबला सितम्बर में खेला था और वह पीठ की चोट के कारण आस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में भी नहीं खेल पाए थे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बयान में कहा, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की मास्टरकार्ड वनडे सीरीज के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में शामिल किया है।’ बयान के अनुसार, ‘यह तेज गेंदबाज रिहैबिलिटेशन से गुजरा है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) ने उसे फिट घोषित किया है। वह जल्द ही भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम से जुड़ेंगे।’

पहला वनडे मैच गुवाहाटी में 10 जनवरी को खेला जाएगा जबकि दूसरा और तीसरा वनडे 12 और 15 जनवरी को क्रमश: कोलकाता और त्रिवेंद्रम में होगा। इस साल वनडे विश्व कप को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही है कि बुमराह को अक्टूबर-नवम्बर में स्वदेश में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक सबसे छोटे प्रारूप की टीम में शामिल किया जाए।

भारत 2011 के बाद दूसरी बार स्वदेश में विश्व कप जीतने की कोशिश करेगा और ऐसे में भारत की संभावनाओं में बुमराह की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। 2016 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से बुमराह ने भारत की ओर से 30 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होलिं्डग सहित विशेषज्ञों का मानना है कि बुमराह काफी छोटे रन अप के बावजूद तेज गति से गेंदबाजी करते हैं जिसके कारण चोटिल होने की आशंका बनी रहती है।

होलिं्डग ने 2020 में कहा था, ‘मैंने बुमराह की समस्या को समझा है और पिछली बार इंग्लैंड में जब मैंने उसे देखा था तो उसे बताया था कि इतने छोटे रन अप और गेंदबाजी में इतने अधिक प्रयास के साथ शरीर आखिर कब तक इसे झेल पाएगा। यह मानव शरीर है कोई मशीन नहीं।’

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment