Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

25 Nov 2021 10:13:05 PM IST
Last Updated : 26 Nov 2021 01:53:31 AM IST

कानपुर टेस्ट : पहले दिन भारत ने बनाए 258/4, अय्यर-जडेजा ने भारत को उबारा

कानपुर : शतकीय साझेदारी के दौरान श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा।

ग्रीन पार्क मैदान पर सीरीज के पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारतीय बल्लेबाजी के नाम रहा। खास तौर पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले श्रेयर अय्यर ने पहले दिन चमक बिखेरी।

उनके व रविन्द्र जडेजा के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 113 रन की साझेदारी ने भारतीय टीम के स्कोर को सम्माजनक स्थिति दी। अगर खेल के सत्र दर सत्र की बात की जाए तो तीन सत्रों के खेल में भारतीय पलड़ा भारी रहा। पहले सत्र में भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। लंच के बाद के दूसरे सत्र में कीवी गेंदबाज तीन विकेट झटकने में सफल रहे जबकि चाय काल के बाद मैच का तीसरा सत्र भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा।
खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय खेमे ने पहली पारी में  84 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन जुटा लिये थे। डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे श्रेयस 75 और जडेजा 50 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं।
यहां ग्रीनपार्क में गुरुवार को टॉस जीतने का बाद भारत ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन खेल का पहला सत्र भारतीय टीम के लिए कुछ खास नहीं रहा। ओपनिंग करने आए शुभमन गिल को तीसरे ओवर में हुई अपील पर अम्पायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया। लेकिन टीवी रीप्ले देखने के बाद उन्हें नॉटआउट दिया गया। यह निर्णय शुभमन के लिहाज से वरदान साबित हुआ। उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि उनसे पहले साथी ओपनर मयंक अग्रवाल (13) रन पर जल्द ही अपना विकेट गवां बैठे। यह कीवियों की मैच में पहली सफलता थी। खेल का पहला सत्र भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। मयंक के बाद आए उप कप्तान पुजारा ने गिल का अच्छा साथ  दिया।

लंच के बाद खेल के दूसरे सत्र में गिल न्यूजीलैण्ड का दूसरा शिकार बने। उन्हें काईल जैमिसन ने बोल्ड आउट किया। इस समय भारतीय टीम का स्कोर 82 रन था। गिल ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी में 5 चौके 1 छक्का जड़ा। इस सत्र में न्यूजीलैंड के गेंदबाज छाए रहे। तीसरे विकेट के रूप में टिम साउथी ने चेतेश्वर पुजारा (26) को विकेट के पीछे ब्लेन्डल के हाथों लपकवाया।
इसके बाद कप्तान अजिंक्य  रहाणे का साथ देने के लिए श्रेयस अय्यर आए। दोनों ने ही स्कोर को गतिमान बनाए रखा। रहाणे भी जैमीसन का शिकार हुए। सधी शुरुआत करने वाले रहाणे 35 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट हुए। यानि की मैच के दूसरे  सत्र में किवी गेंदबाजों ने तीन विकेट झटक कर भारतीय खेमे के लिए दिक्कतें पैदा कर दीं। चाय काल तक भारत ने 56 ओवर में 4 विकेट खोकर 154 रन बना लिए थे।
दूसरे सत्र का खेल समाप्त होने तक भारत ने अपने चार प्रमुख बल्लेबाज गवां दिये थे। इससे पहले चौथा विकेट गिरने के बाद ऋद्धिमान साहा की जगह अनुभवी रवीन्द्र जडेजा को तरजीह दी गई। जडेजा ने डेब्यू मैच खेल रहे श्रेयस को खेल के दौरान समय-समय पर टिप्स देते हुए उनका अच्छा साथ दिया। चाय के बाद के तीसरे सत्र के खेल में इन दोनों बल्लेबाजों ने कोई चूक नहीं की। दोनों सधे ढंग से स्कोर बढ़ाते रहे। भारतीय टीम का स्कोर 200 रन तक ले गए। इस बीच अपना पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस ने 94 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। जल्द ही जडेजा ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 99 गेंदों का सामना किया।
80 ओवर समाप्त होने के बाद न्यूजीलैण्ड के कप्तान केन विलियम्सन ने नई गेंद लेने का फैसला किया। इसके बाद भी सफलता नहीं मिली। इधर खराब रोशनी के कारण 84 ओवर पूरे होने के बाद अम्पायरों ने पहले दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा कर दी। श्रेयस व जडेजा के मध्य  पांचवें विकेट के लिए 113 रन की शतकीय साझेदारी हुई।



गावस्कर ने सौंपी श्रेयस को पदार्पण पर टेस्ट कैप
पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की। इस तरह से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नये खिलाड़ियों को यह प्रतिष्ठित कैप (टोपी) दिलाने की पुरानी परंपरा फिर से जीवंत कर दी। अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बने। न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की।

द्रविड़ ने गावस्कर को इसके लिये आमंत्रित किया था। इससे पहले टी20 श्रृंखला के दौरान द्रविड़ ने हषर्ल पटेल को राष्ट्रीय टीम की कैप प्रदान करने के लिये सीमित ओवरों के सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था। आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है। भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टॉफ का सदस्य ही पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था।

स्कोर बोर्ड
भारत पहली पारी
मयंक अग्रवाल का ब्लंडेल बो जैमीसन     13
शुभमन गिल बो जैमीसन     52
चेतेश्वर पुजारा का ब्लंडेल बो साउदी     26
अजिंक्य रहाणे बो जैमीसन     35
श्रेयस अय्यर खेल रहे हैं     75
रविंद्र जडेजा खेल रहे हैं     50
अतिरिक्त     07
कुल (84 ओवर में, चार विकेट पर)     258
विकेट पतन : 1-21, 2-82, 3-106, 4-145
गेंदबाजी :
साउदी 16.4-3-43-1, जैमीसन 15.2-6-47-3, अयाज पटेल 21-6-78-0, सोमरविले 24-2-60-0, रचिन रविंद्र 7-1-28-0


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
कानपुर
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212