INDvsAUS: भारत को 8 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीता एडिलेड टेस्ट

Last Updated 19 Dec 2020 01:53:32 PM IST

आस्ट्रेलिया ने भारत को गुलाबी गेंद से डे-नाइट प्रारूप में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट से हरा दिया।


भारतीय क्रिकेट टीम बेहद शर्मनाक बल्लेबाजी प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को पहले सत्र में अपने इतिहास के रिकॉर्ड न्यूनतम स्कोर 36 रन पर ढेर हो गई और उसे इस मुकाबले में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

मैच की चौथी पारी में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रन बनाने थे जो उसने दो विकेट खोकर 21 ओवरों में बना लिए। इसी के साथ उसने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली इस शर्मनाक हार के बाद स्वदेश लौट जाएंगे। विराट अपने बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट जाएंगे और शेष तीन टेस्ट मैचों में अजिंक्या रहाणे कप्तानी संभालेंगे। लेकिन विराट की कप्तानी में 19 दिसंबर 2020 का दिन शर्मनाक अक्षरों में दर्ज हो गया है।

भारत ने 88 वर्षों के अपने टेस्ट इतिहास में 36 रन का अपना सबसे कम स्कोर बनाया और 20 जून 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 42 रन के अपने न्यूनतम स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत ने टेस्ट इतिहास का पांचवां सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया।

ऑस्ट्रेलिया को गुलाबी गेंद से दिन-रात्रि का यह मुकाबले जीतने के लिए 90 रन का लक्ष्य मिला और उसने 21 ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीता।

भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। उसके गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रनों पर ढेर कर दिया था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने तीसरे दिन बेहद निराश किया और मेहमान टीम दूसरी पारी में महज 36 रन ही बना पाई।

मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हो गए जिसके कारण भारतीय पारी नौ विकेट पर 36 पर ही समाप्त कर दी गई।

यह टेस्ट में भारत का एक पारी में न्यूनतम स्कोर है। इसी के चलते आस्ट्रेलिया को 90 रनों का लक्ष्य ही मिला जो उसने आसानी से हासिल कर लिया।

मैथ्यू वेड (33) रन आउट हुए। मार्नस लाबुशैन (6) को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। जोए बर्न्‍स 63 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टीव स्मिथ एक रन पर नाबाद लौटे।

भारत को दूसरी पारी में 36 रनों पर समेटने में जोश हेजलवुड और पैट कमिंस का अहम योगदान रहा। हेजलवुड ने पांच विकेट लिए और कमिंस ने चार।

यह इस सीरीज में कप्तान विराट कोहली का अंतिम टेस्ट था। अब वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।


 

आईएएनएस/वार्ता
एडिलेड


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment