गुलाबी गेंद से अभ्यास करने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 11 Dec 2020 06:10:36 AM IST

भारतीय टीम 17 दिसम्बर से एडिलेड में गुलाबी गेंद से होने वाले दिन-रात्रि के पहले टेस्ट की तैयारी के लिए आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ शुक्रवार से यहां दिन-रात्रि के तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी।


कैच करने का अभ्यास करते भारतीय कप्तान विराट कोहली।

यह अभ्यास मैच गुलाबी गेंद से ही खेला जाएगा। भारत को पहली बार आस्ट्रेलिया की जमीन पर दिन रात्रि टेस्ट खेलना है। भारत ने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला दिन रात्रि टेस्ट खेला था और जीता था। आस्ट्रेलिया का गुलाबी गेंद से शानदार रिकॉर्ड रहा है और भारत को इस अभ्यास मैच से पहले टेस्ट के लिए अपनी तैयारी मजबूत करनी है।
भारत ने आस्ट्रेलिया दौरे में पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जिसमें उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारत ने इसके बाद वापसी करते हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीतकर हिसाब बराबर कर लिया। भारत ए टीम का आस्ट्रेलिया ए के साथ तीन दिवसीय अभ्यास मैच चल रहा था था जो ड्रा रहा था।
टीम इंडिया अपने दूसरे अभ्यास मैच में उन खिलाड़ियों को परखेगी जिन्हें एडिलेड में पहले टेस्ट में खेलना है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कप्तान विराट कोहली इस अभ्यास मैच में खेलेंगे या नहीं। उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने पहले अभ्यास मैच में टीम की कप्तानी संभाली थी। विराट ने कहा, ‘इसमें खेलना या नहीं खेलना का फैसला मेरे हाथ में नहीं है और मैं पूरे मैच में खेलना पसंद करूंगा। मैं फिजियो से परामर्श करने के बाद ही इस मैच में खेलने को लेकर निर्णय लूंगा।’

भारत ने अपने दो प्रमुख तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को टी- 20 सीरीज से विश्राम दिया था ताकि वे पहले टेस्ट के लिए तरो-ताजा रहें। दोनों तेज गेंदबाजों को इस अभ्यास मैच में उतारा जाएगा जिससे वे गुलाबी गेंद से अपना अभ्यास मजबूत कर सकें। तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका में उमेश यादव रहेंगे जिन्होंने पहले अभ्यास मैच में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। उमेश ने आस्ट्रेलिया ए की पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में एक विकेट लिया था। उमेश ने आस्ट्रेलिया ए के दोनों ओपनरों को पांच रन तक पैवेलियन भेज दिया था।
स्पिन विभाग में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को यह दारोमदार सौंपा जा सकता है जिन्होंने अभ्यास मैच में 19 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे। टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भी हैं लेकिन प्राथमिकता अश्विन को ही मिलेगी। आस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज आक्रमण को देखते हुए भारत को अपने ओपनरों का चयन सावधानी से करना होगा। पहले अभ्यास मैच में ओपनिंग में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल उतरे थे लेकिन पहली पारी में दोनों खाता खोले बिना आउट हो गए थे। दूसरी पारी में पृथ्वी ने 19 और गिल ने 29 रन बनाए।
दूसरे अभ्यास मैच में नियमित ओपनर मयंक अग्रवाल को उतारा जाएगा और उनके जोड़ीदार के रूप में पृथ्वी या गिल में से कोई रहेगा। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा रहेंगे जिन्होंने पहले अभ्यास मैच की पहली पारी में अर्धशतक बनाया था। चौथे नंबर पर विराट रहेंगे और यदि वह नहीं खेलते हैं तो उनकी जगह पृथ्वी या गिल में से किसी को मौका दिया जा सकता है। पांचवें नंबर पर रहाणे और छठे नंबर पर हनुमा विहारी मौजूद रहेंगे। रहाणे ने अभ्यास मैच की पहली पारी में शानदार शतक बनाया था।
विकेटकीपर की भूमिका में रिद्धिमान साहा रहेंगे जिन्होंने अभ्यास मैच की दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक बनाकर अपनी फिटनेस साबित कर दी है। भारत को इस अभ्यास मैच में गुलाबी गेंद से अपनी तैयारियों को पूरी तरह परख लेना होगा ताकि एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया मजबूती के साथ उतर सके।

 

वार्ता
सिडनी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment