विराट पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे, रोहित शामिल

Last Updated 10 Nov 2020 03:16:54 AM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट आएंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है।


विराट पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे, रोहित शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति की रविवार को बैठक हुई जिसमें समिति ने बीसीसीआई की मेडिकटीम से प्राप्त खिलाड़यिों की चोटों की रिपोटरें और कुछ अपडेट को देखते हुये दौरे को लेकर कुछ परिवर्तन किये हैं। चयनकर्ताओं ने जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान किया था तो रोहित को अनफिट बताते हुये किसी भी टीम में शामिल नहीं किया था। इसे लेकर काफी आलोचना हुई थी क्योंकि रोहित अभ्यास कर रहे थे और अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के आखिरी मैच और प्लेऑफ मुकाबले में खेलने उतर पड़े।
बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने टीम में किये गये परिवर्तनों को लेकर सोमवार को एक बयान जारी करते हुये बताया कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित की फिटनेस पर निगरानी रख रही थी और इस मेडिकल टीम ने चयन समिति को उनकी फिटनेस के बारे में जानकारी दी है। रोहित से विचार-विमर्श करने के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टी20 सीरीज से विश्राम दिया गया है ताकि वह अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर सकें। रोहित को साथ ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार टेस्टों की भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है।
इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चयन समिति की 26 अक्टूबर को हुई बैठक में बीसीसीआई को सूचित किया था कि वह एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद भारत लौटेंगे। विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा उनके पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं और बीसीसीआई ने विराट को स्वदेश लौटने के लिए अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।

चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में वनडे टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में शामिल कर लिया है। संजू सैमसन ने आईपीएल में काफी शानदार प्रदर्शन किया और वह इस दौरे की टी-20 टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल थे और अब उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिल गई है।
तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा चोटिल होने के कारण आईपीएल से स्वदेश लौट आये थे और इस समय वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। वह जैसे ही अपनी पूरी मैच फिटनेस हासिल करते हैं, उन्हें भारत की टेस्ट टीम में शामिल कर लिया जाएगा।
इस बीच रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती कंधे की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में टी-20 सीरीज से बाहर हो गये हैं। वरुण चक्रवर्ती आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेले थे। चयनकर्ताओं ने उनकी जगह सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया है। नटराजन ने आईपीएल में डेथ ओवरों में लगातार यॉर्कर डालने की क्षमता दिखाई थी।  भारतीय टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को गत तीन नवम्बर को अपनी आईपीएल टीम हैदराबाद के मैच के दौरान दोनों हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी और टेस्ट सीरीज में उनकी उपलब्धता के बारे में बाद में फैसला किया  जाएगा। युवा तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा पाएंगे क्योंकि वह अपने गेंदबाजी वर्कलोड प्रबंधन को लेकर मेडिकल टीम के साथ काम कर रहे हैं।

वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment