Happy Birthday: 47 के हुए सचिन तेंदुलकर, क्रिकेट जगत ने दी बधाई

Last Updated 24 Apr 2020 12:00:48 PM IST

पूरे विश्व में क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाने वाले और भारत में क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर 47 साल के हो गए हैं।


47 के हुए सचिन तेंदुलकर

मराठी कवि रमेश तेंदुलकर के घर में जन्मे सचिन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी शौक था। इसी जूनुन ने उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बनाया। सचिन क्रिकेट जगत का एक ऐसा चमकता सितारा है, जिसे क्रिकेट की दुनिया का सर्वोच्च स्थान मिला है।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर अपना जन्मदिन नहीं मना रहे हैं लेकिन सोशल मीडिया पर क्रिकेट के इस महानायक को 47वें जन्मदिन की जमकर बधाइयां मिली ।

सचिन ने जन्मदिन के मौके पर मां से आशीर्वाद लेते हुए तस्वीर ट्वीट कर लिखा, ‘‘माँ से आशीर्वाद लेकर दिन को शुरू किया। उन्होंने गणपति बप्पा की तस्वीर मुझे उपहार में दी ।बिलकुल अनमोल है।’’

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के खिलाफ 2008 में टेस्ट में लगायी गयी उनकी शतकीय पारी की झलकियों को साझा किया। तेंदुलकर ने करियर के इस 41वें शतक को मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले में मारे गये लोगों को समर्पित किया था।

बीसीसीआई ने कहा, ‘‘ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 47 साल के हो रहे है, हम इंग्लैंड के खिलाफ 2008 में खेली गयी उनकी पारी को साझा कर रहे है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की 41वीं शतकीय पारी को मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले में मारे गये लोगों को समर्पित किया था। इस दिग्गज को जन्म दिन की शुभकामनाएं।’’

 


भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने सचिन के साथ अपनी एक फोटो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ उस इंसान को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जिसके खेल के प्रति जिनके जुनून ने कई लोगों को प्रेरित किया। पाजी आपका साल शानदार रहे।’’

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी सचिन को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘‘सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई, जो अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं।’’

 

कोच रवि शास्त्री ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनकी तारीफ की। शास्त्री ने ट्वीट किया- हैप्पी बर्थडे बॉसमैन, आपने खेल में जो विरासत छोड़ी है, वह अमर है। गॉड ब्लैस चैंप।

 

इनके अलावा भारतीय स्पिनर आर अश्विन, पूर्व ओपनर गौतम गंभीर समेत कई खिलाड़ियों ने भी सचिन को शुभकामनाएं दीं।


भारतीय टीम में तेंदुलकर के साथ लंबे समय तक पारी का आगाज करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने 2007 और 2011 विश्व कप की तस्वीर को साझा करते हुए लिखा, ‘‘ सच है कि यह महान व्यक्ति बल्लेबाजी करते समय भारत में समय रोक देता था। सचिन पाजी से सबसे बड़ी प्रेरणा इन दो तस्वीरों में शामिल है। कठिन समय को याद रखने की जरूरत है, हर मुश्किल के बाद जीत मिलती है।’’

तेंदुलकर के बचपन के दोस्त विनोद कांबली ने परिवार के साथ एक वीडियो साझा कर उन्हें बधाई दी।

इनके अलावा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, अजिंक्य रहाणे, वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल ने भी ट्वीट कर सचिन को शुभकामनाएं दी।

बात करें सचिन के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 53.48 की एवरेज से 15,921 रन बनाए, जिसमें उनका हाईएस्ट स्कोर 248 रन है। सचिन ने 16 वर्ष की छोटी उम्र में ही टीम इंडिया की तरफ से सन 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की। सचिन ने साल 1990 में इंग्लैंड दौरे में अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने नाबाद 119 रन बनाए।  23 दिसम्बर 2012 को सचिन ने वन-डे क्रिकेट से संन्यास लिया।

सचिन ने साल 1990 में इंग्लैंड दौरे में अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने नाबाद 119 रन बनाए.  23 दिसम्बर 2012 को सचिन ने वन-डे क्रिकेट से संन्यास लिया।

टेस्ट में उनके नाम 68 फिफ्टी और 51 सेन्चुरी हैं. वहीं, सचिन ने 463 वनडे मैचों की 452 पारियों में 44.83 की एवरेज से 18,426 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 96 फिफ्टी और 49 सेन्चुरी दर्ज हैं।

दुनियाभर के सभी क्रिकेट प्रेमी सचिन को प्यार और सम्मान देते हैं. सचिन को साल 2014 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 2008 में सचिन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

सचिन को साल 1999 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।सचिन को साल 2001 में महाराष्ट्र राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सन 1994 में खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार दिया गया।

समय लाइव डेस्क/एजेंसिया
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment