विराट, रोहित दो शीर्ष स्थानों पर कायम, बुमराह नंबर 1 गेंदबाज

Last Updated 21 Jan 2020 01:25:26 AM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग की बल्लेबाजी तालिका में पहले दो स्थानों पर अपनी पकड़ मजबूत की जबकि जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा।


बेंगलुरू : आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीतने पर ट्रॉफी लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली (दाएं)।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली ने नंबर एक और रोहित ने नंबर दो रैंकिंग को मजबूती प्रदान की। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती।

कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 183 रन जबकि रोहित ने 171 रन बनाए। रोहित ने बेंगलुरू में तीसरे वनडे में 119 रन की पारी खेली थी। आईसीसी के बयान के अनुसार कोहली के 886 और रोहित के 868 अंक हैं। उनको क्रमश: दो और तीन रेटिंग अंक मिले। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दो पारियों में 170 रन बनाए और वह सात पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए। कंधे की चोट के कारण वह तीसरे वनडे में बल्लेबाजी नहीं कर पाए। उनकी जगह पारी का आगाज करने वाले केएल राहुल ने तीन मैचों में कुल 146 रन बनाए और वह 21 पायदान चढकर 50वें स्थान पर पहुंच गए।

चोट से उबरकर वापसी करने वाले बुमराह गेंदबाजों की सूची में 764 अंक लेकर शीर्ष पर हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ओर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान का नंबर आता है। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स शीर्ष पांच में शामिल अन्य गेंदबाज हैं। भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा दो पायदान हपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सीरीज में चार विकेट लिए। जडेजा ने 45 रन भी बनाए जिससे वह ऑलराउंडरों की सूची में चार पायदान आगे दसवें नंबर पर पहुंच गए।
आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने सीरीज में सर्वाधिक 229 रन बनाए जिसमें अंतिम वनडे में बनाए गए 131 रन भी शामिल है।

इससे उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ और वह 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। डेविड वार्नर भी एक पायदान ऊपर छठे जबकि कप्तान आरोन फिंच दसवें स्थान पर पहुंच गए। विकेटकीपर एलेक्स कैरी दो पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। लेग स्पिनर एडम जम्पा ने सीरीज में पांच विकेट लिए जिससे वह 20 पायदान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि केन रिचर्डसन 77वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए।
 

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment