चेन्नई वनडे : विंडीज पर लगातार दसवीं सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका

Last Updated 15 Dec 2019 06:50:38 AM IST

रन मशीन विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया रविवार से वेस्ट इंडीज की खिलाफ यहां पहले वनडे से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेहमान टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मजबूत इरादे से उतरेगी।


चेन्नई : पहले वनडे के लिए शनिवार को अभ्यास के दौरान रोहित शर्मा।

सीरीज का पहला मैच यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम विंडीज से टी-20 सीरीज 2-1 से जीतकर इस मुकाबले में उतर रही है, हालांकि इस मुकाबले पर वष्रा का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि पिछले दो दिनों से शहर में भारी बारिश हो रही है। विराट की टीम को विंडीज के पलटवार से सतर्क रहना होगा जिसने टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आसानी से आठ विकेट से जीता था। भारतीय टीम सीरीज में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी जबकि मेहमान टीम टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में मिली जीत से प्रेरणा लेकर भारत के सामने चुनौती पेश करना चाहेगी।

भारत को सीरीज की पूर्वसंध्या पर स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के दायीं ग्रोइन में चोट के कारण सीरीज से बाहर होने से गहरा झटका लगा है। भुवनेश्वर की जगह तेज गेंदबाज शादरुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। टीम इंडिया इस समय बल्लेबाजी के लिहाज से शानदार फॉर्म में है। कप्तान विराट कोहली जमकर रन बना रहे हैं जबकि ओपनिंग में लोकेश राहुल का रन बटोरना भारत के लिए सुखद संकेत है। मुंबई में आखिरी टी-20 में ओपनरों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल तथा कप्तान विराट कोहली की त्रिमूर्ति ने अनूठा रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले में रोहित ने 71, राहुल ने 91 और विराट ने नाबाद 70 रन बनाये थे और सभी तरह के टी 20 मुकाबलों में यह पहला अवसर था जब तीन बल्लेबाजों ने मैच में 70 से अधिक का स्कोर बनाया था। राहुल की फॉर्म से भारत को शिखर धवन की कमी महसूस नहीं हो रही है जो घुटने की चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। रोहित और राहुल पारी की शुरुआत करेंगे जिसके बाद विराट और चौथे महत्वपूर्ण नंबर पर श्रेयस अय्यर उतरेंगे। इसके बाद आलराउंडर शिवम और आलोचना झेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उतरेंगे।  यह देखना दिलचस्प होगा कि पार्ट टाइम ऑफ स्पिन करने वाले केदार जाधव को मौका मिलता है या फिर घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल को मौका दिया जाता है। मयंक को टीम में चोटिल शिखर की जगह शामिल किया गया है। अंतिम एकादश में जगह बनाने के दावेदार मनीष पांडेय भी हैं। मोहम्मद शमी और दीपक चाहर नयी गेंद से शुरुआत कर सकते हैं जबकि स्पिन का दारोमदार कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव तथा लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के कन्धों पर रहेगा। चेपॉक स्टेडियम की पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है ऐसे में कप्तान विराट तीन स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं।
दूसरी तरफ मेहमान टीम टी-20 के अपने प्रदर्शन से संतुष्ट है और इस लय को वनडे सीरीज में ले जाना चाहती है। विंडीज के सहायक कोच रोड्डी एस्टविक ने कहा है कि वह टीम टी-20 प्रदर्शन से खुश हैं और चाहेंगे कि टीम इसे वनडे में बरकरार रखे। एस्टविक का मानना है कि उनके बल्लेबाजों को स्ट्राइक रोटेट करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि उनकी यह रणनीति अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में काफी सफल रही थी। कैरेबियाई टीम के पास शिमरॉन हेत्माएर, निकोलस पूरन, आक्रामक शाई होप, कप्तान कीरोन पोलार्ड, आलराउंडर रोमारियो शेर्फड के रूप में कई शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं।

 

वार्ता
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment