इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले बेन स्टोक्स 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर' अवार्ड के लिए नामांकित

Last Updated 19 Jul 2019 03:54:58 PM IST

आईसीसी विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड की हार का कारण बने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंडर ऑफ द इअर अवार्ड के लिए नामांकित गया है।


स्टोक्स ने विश्व कप में गजब का प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने इंग्लैंड के लिये 465 रन जुटाये और सात विकेट झटके।  स्टोक्स ने फाइनल में 84 रनों की पारी खेली थी। इससे इंग्लैंड की टीम 241 रन बनाकर मैच टाई कराने में सफल रही थी और फिर सुपर ओवर में स्टोक्स ने जोस बटलर के साथ 15 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड में जन्में स्टोक्स को कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन, न्यूजटॉक जेडबी होस्ट साइमन बार्नेट, पूर्व लीग स्टार मनु वेतुवेई और क्राइस्टचर्च मस्जिद पर हुए हमलों के बाद हीरो बनकर उभरे अब्दुल अजीज के साथ-साथ इस अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है।

पिछले रविवार को लार्डस पर हुए फाइनल के दौरान उनकी 98 गेंद में खेली गयी 84 रन की पारी से इंग्लैंड की मदद की। उन्होंने सुपर ओवर में आठ रन जुटाये जिसके भी टाई होने के बाद इंग्लैंड को सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर विश्व कप विजेता बनाया गया।          

‘न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर’ अवार्डस प्रमुख कैमरन बेनेट ने कहा, ‘‘वह भले ही न्यूजीलैंड के लिये नहीं खेल रहा हो, लेकिन वह क्राइस्टचर्च में जन्मा है, जहां उसके माता पिता अभी रहते हैं और न्यूजीलैंड के देसी मूल (माओरी वंश) के होने के नाते कुछ कीवी लोग अब भी उस पर न्यूजीलैंड का ही अधिकार मानते हैं। ’’         

‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे विलियमसन को भी कई नामांकन मिले हैं। पुरस्कार की घोषणा दिसंबर में की जायेगी। 

इससे पहले इंग्लैंड में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट ने कहा था कि स्टोक्स को शानदार प्रदर्शन के लिए नाइटहुड (सर की उपाधि) मिल सकती है।
 

आईएएनएस/भाषा
वेलिंग्टन/क्राइस्टचर्च


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment