विश्वकप 2019 : जीत से आस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में

Last Updated 26 Jun 2019 05:49:40 AM IST

कप्तान आरोन फिंच की शतकीय पारी के बाद जेसन बेरहनडोर्फ ने पांच विकेट चटकाए जिससे आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को इंग्लैंड पर 64 रन से जीत दर्ज विश्व कप सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।


शतक जमाने पर आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच।

जिससे कंगारुओं ने मेहमान टीम को संकट के गहरे गर्त में डुबो दिया। फिंच (116 गेंदों पर 100) और डेविड वार्नर (61 गेंदों पर 53 रन) से मिली अच्छी शुरुआत से आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 285 रन बनाए।
जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और उसने 26 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। बाद में भी बेन स्टोक्स (115 गेंदों पर 89 रन) डटकर खेल पाए लेकिन इंग्लैंड 44.4 ओवर में 221 रन पर सिमट गया। बेहरनडोर्फ ने अपने कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 44 रन देकर पांच विकेट लिए। मिशेल स्टार्क ने 43 रन देकर चार विकेट हासिल किए। विश्व में नंबर एक टीम और खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे इंग्लैंड की यह सात मैचों में तीसरी हार है जिससे उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।

इंग्लैंड के आठ अंक हैं और उसे अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे। आस्ट्रेलिया इस जीत से अंकतालिका में भी शीर्ष पर पहुंच गया है। उसके सात मैचों में 12 अंक हैं। आस्ट्रेलिया ने इस जीत से विश्व कप में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा भी बरकरार रखा। इंग्लैंड ने इस विश्व कप में आखिरी बार 1992 में आस्ट्रेलिया को हराया था।
फिंच का टूर्नामेंट में दूसरा शतक है। उन्होंने और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की लेकिन आस्ट्रेलिया का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। अलेक्स कैरी (27 गेंदों पर नाबाद 38) ने डेथ ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी करके उसे सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। स्टीवन स्मिथ ने 34 गेंदों पर 38 रन का योगदान दिया।
इंग्लैंड की शुरुआत से लार्डस पर मौजूद उसके प्रशंसक सन्न थे। बेहरनडोर्फ की दूसरी गेंद ही इन¨स्वगर थी जिस पर उन्होंने जेम्स विन्से का विकेट थर्राया। स्टार्क ने जो रूट (आठ) को इन¨स्वगर पर पगबाधा आउट किया और फिर इयोन मोर्गन (चार) पर बाउंसर का अच्छा इस्तेमाल किया जिस पर इंग्लैंड के कप्तान ने फाइन लेग पर कैच थमाया। जॉनी बेयरस्टॉ (27) अच्छी तरह से पारी संवार रहे थे। बेहरनडोर्फ की शार्ट पिच गेंद पर बेयरस्टॉ को पुल करना महंगा पड़ा जो सीधे डीप मिडविकेट पर खड़े पैट कमिन्स के सुरक्षित हाथों में चला गया।

 

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment