अकेले कई टीमों पर भारी हैं बाहुबली विराट के 41 शतक

Last Updated 21 May 2019 05:26:46 AM IST

बल्लेबाजी के बाहुबली भारतीय कप्तान विराट कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहे वनडे विश्व कप में अपने 41 शतकों की बदौलत एक-दो नहीं बल्कि कई टीमों पर भारी पड़ेंगे।




भारतीय कप्तान विराट कोहली (file photo)

विराट ने अपने शानदार कॅरियर में 227 मैचों में 41 शतक ठोक डाले हैं और वह विश्व रिकॉर्डधारी हमवतन सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के विश्व रिकॉर्ड से मात्र आठ शतक दूर हैं। अगले एक वर्ष में वह सचिन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।
भारतीय कप्तान अपने वनडे शतकों के मामले में जहां अकेले कई टीमों पर भारी पड़ेंगे वहीं टीम इंडिया वनडे शतकों के मामले में विश्व कप की अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ेगी। विराट, उपकप्तान रोहित शर्मा और ओपनर शिखर धवन की तिकड़ी भी वनडे शतकों के मामले में अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ेगी। विराट के 41 शतकों के मुकाबले में विश्व कप की कई टीमें बहुत पीछे हैं।
अफगानिस्तान की विश्व कप टीम ने कुल 13 शतक, बांग्लादेश ने 31 शतक, श्रीलंका ने 13 शतक और वेस्ट इंडीज ने 40 शतक बनाए हैं। मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम के 46 शतक, पाकिस्तान के 44 शतक और न्यूजीलैंड के 51 शतक हैं। विराट से थोड़ा आगे मेजबान इंग्लैंड के 60 शतक और दक्षिण अफ्रीका के 61 शतक हैं।

विश्व कप की 10 टीमों को देखा जाए तो अकेले भारत के 91 शतक हैं जो अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ते हैं। भारत के 91 शतकों में विराट की 41, रोहित की 22 और शिखर की 16 शतकों की हिस्सेदारी है। इन तीन शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों के ही 79 शतक हैं। जो बाकी टीमों के कुल शतकों से ज्यादा हैं। इसमें अगर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नौ शतकों को जोड़ दिया जाए तो भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों के शतकों की संख्या ही 88 पहुंच जाती है। भारतीय टीम के दो अन्य शतकधारी केदार जाधव (2) और लोकेश राहुल (1) हैं।
विराट के इस जबरदस्त रिकॉर्ड की तुलना सिर्फ क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर से की जा सकती है जो 2011 में जब अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरे थे तब उनके खाते में 46 शतक थे। सचिन ने विश्व कप में दो शतक बनाए थे और फिर विश्व कप के बाद एक शतक बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का महाशतक पूरा किया था।
विश्व कप में उतरने वाली टीमों में भारतीय कप्तान विराट के नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों को देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के 27 शतक, वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल के 25 शतक, भारत के रोहित शर्मा के 22 शतक, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर के 20 शतक, आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के 14 शतक, मेजबान इंग्लैंड के जो रूट के 14 शतक, बांग्लादेश के तमीम इकबाल के 11 शतक और पाकिस्तान के बाबर आजम के नौ शतक हैं।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment