तीसरा टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगी टीम इंडिया

Last Updated 23 Feb 2018 11:53:05 AM IST

भारतीय टीम निर्णायक तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कल दक्षिण अप्रीका के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा उतार चढाव से भरे इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करने का होगा.


फाइल फोटो

पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और श्रृंखला जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी.
 
तीन मैचों की श्रृंखला फिलहाल 1-1 से बराबर है. भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी20 मैच 28 रन से जीता. इसके बाद दक्षिण अप्रीका ने सेंचुरियन में छह विकेट से जीतकर बराबरी की.
 
भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी20 विकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी20 मैच है जबकि दक्षिण अप्रीका ने यहां आठ टी20 खेलकर पांच गंवाये हैं. उसे दो जीत 2007 टी20 विश्व कप में मिली और द्विपक्षीय श्रृंखला में एकमात्र जीत 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी.
 
दक्षिण अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी20 प्रारूप उसे अधिक रास आता है. उसने वर्षा बाधित पिंक वनडे जीता और इस श्रृंखला के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा था.
 
पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए रणनीति पर अमल किया. अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिये क्या करती है.

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम एकादश में बदलाव नहीं किया और अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं.
 
जोन जोन स्मट्स प्रभाव छोडने में नाकाम रहे हैं जबकि डेविड मिलर भी खराब फार्म में है.


 
भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट मे खिंचाव के कारण बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में त्रिकोणीय श्रृंखला दो सप्ताह बाद ही खेलनी है.
 
भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकट काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 9.78 की औसत से 75 रन दिये. युजवेंद्र चहल ने आठ ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया. ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं.
 
बुमराह के खेलने पर उनादकट को बाहर रखा जा सकता है. शरदुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था.
 
भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या पर फोकस होगा.
 टीमें :
भारत : विराट कोहली  कप्तानी, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शरदुल ठाकुर.

दक्षिण अप्रीका : जेपी डुमिनी  कप्तानी, फरहान बेहार्डियेन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, विस्टियान जोंकर, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, विस मौरिस, डेन पीटरसन, आरोन फागिंसो, एंडिले पी, तबरेज शम्सी, जोन जोन स्मट्स.
 

मैच का समय : रात 9.30 से.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment