अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज बने युजवेंद्र चहल

Last Updated 22 Feb 2018 01:21:49 PM IST

भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के नाम पर कल सेंचुरियन में एक पारी में सबसे खराब गेंदबाजी विश्लेषण का भारतीय रिकार्ड भी जुड गया.


चहल बने सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज (फाइल फोटो)

चहल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट मैच में अपने चार ओवर में 64 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. इस तरह से वह भारत की तरफ से एक पारी में सबसे महंगे गेंदबाज बन गये हैं. इससे पहले यह रिकार्ड जोगिंदर शर्मा के नाम पर था जिन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में चार ओवर में 57 रन लुटाये थे.
 
संयोग से भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकार्ड भी चहल के नाम पर ही है. उन्होंने फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में 25 रन देकर छह विकेट लिये थे.
 
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में चहल जहां विश्व टी20 विकेट में तीसरे स्थान पर हैं वहीं सबसे खराब प्रदर्शन के मामले में भी संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. आयरलैंड के बैरी मैकार्थ चार ओवर में 69 रन और दक्षिण अफ्रीका के काइल एबोर्ट चार ओवर में 68 रनी सबसे महंगे गेंदबाजों की सूची में पहले दो स्थान पर हैं.


 
इनके बाद चहल सहित जेम्स एंडरसन, सनथ जयसूर्या, एंड्रयू टाइ और बेन व्हीलर का नंबर आता है. न्यूजीलैंड के व्हीलर ने पिछले सप्ताह आस्ट्रेलिया के खिलाफ आकलैंड में 3.1 ओवर में 64 रन लुटाये थे. आस्ट्रेलिया के टाइ ने भी इसी मैच में चार ओवर में 64 रन दिये थे.
 
टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह आठवां अवसर है जबकि किसी भारतीय गेंदबाज ने एक पारी में 50 या इससे अधिक रन लुटाये. चहल का दूसरी बार इस सूची में नाम दर्ज हुआ है और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में चार ओवर में 52 रन दिये थे लेकिन तब उन्हें चार विकेट भी मिले थे.
 
यहीं नहीं चहल की गेंदों पर कल मैच के दौरान सात छक्के लगे. इस तरह से वह एक पारी में सर्वाधिक छक्के लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गये हैं. इससे पहले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 2010 में ब्रिजटाउन में रविंद्र जडेजा के दो ओवरों में छह छक्के लगाये थे.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment