आईसीसी चार दिनी टेस्ट का कराएगा ट्रायल

Last Updated 13 Oct 2017 05:24:46 PM IST

फटाफट क्रिकेट के दौर में टेस्ट के भविष्य और उसकी लोकप्रियता को लेकर लंबे अर्से से चली आ रही बहस के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने चार दिवसीय टेस्ट मैच को प्रयोग के तहत कराने का फैसला किया है.


आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन (फाइल फोटो)

आईसीसी ने ऑकलैंड में हुई बोर्ड की बैठक में टेस्ट क्रिकेट के भविष्य और आने वाले समय में उसकी लोकप्रियता को बनाये रखने के मद्देनार यह फैसला लिया है. ट्वंटी 20 क्रिकेट के समय में पिछले कई वर्षों से पांच दिनों तक टेस्ट मैच खेले जाने और क्रिकेट के इस सबसे पुराने और लंबे प्रारूप की घटती लोकप्रियता पर बहस छिड़ी हुई है ऐसे में चार दिनों तक टेस्ट खेले जाने का यह प्रस्ताव काफी अहम है.

क्रिकेट की वैश्विक संस्था ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की. साथ ही नौ टीमों के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का भी फैसला किया गया है. हालांकि इसमें खेले जाने वाले टेस्ट मैच पांच दिनों के ही होंगे. आईसीसी ने जारी बयान में कहा हमने चार दिनी टेस्ट मैच को उसी तरह ट्रायल पर शुरू करने का फैसला किया है जैसे कि दिन-रात्रि टेस्ट को ट्रायल पर शुरू किया गया था. 

आईसीसी ने बताया कि सदस्य देशों को अपनी द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज को चार दिनी टेस्ट प्रारूप में कराने का अधिकार होगा. यह ट्रायल आईसीसी 2019 विश्वकप तक के लिये है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा हमारा लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ढांचे को विकसित करना है जिसमें खासकर ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर है. लेकिन हमारी नयी लीग में सभी टेस्ट पहले की तरह पांच दिनों के होंगे.



उन्होंने चार दिनी टेस्ट के संदर्भ में कहा कि टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को ध्यान में रखते हुये यह जरूरी है कि आने वाले समय के लिये नये विकल्प तलाशने होंगे जो भविष्य में टेस्ट क्रिकेट के हित में हो. यह चार दिनी ट्रायल नये टेस्ट दर्जा प्राप्त देशों को बड़ी टीमों के साथ खेलने और उनके स्तर तक आने का भी अवसर प्रदान करेगा.

रिचर्डसन ने बताया कि पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला जाएगा जो गुलाबी गेंद से दुधिया रौशनी में आयोजित होगा. हालांकि अभी से इसका विरोध भी शुरू हो गया है और दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने हाल ही में इस निर्णय को गलत ठहराते हुये माना कि टेस्ट क्रिकेट को पांच दिनों के अपने पुराने रूप में ही आयोजित कराया जाना चाहिये.

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment