3rd ODI : भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रन से हराया

Last Updated 01 Jul 2017 03:07:05 AM IST

नार्थ साउंड : भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे तीसरे एक दिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रनों से शिकस्त दे दी.


नार्थ साउंड : भारत के कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज उमेश यादव को इविन लेविस के विकेट लेने पर बधाई देते हुए.

वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.1 ओवर में 158 रन बनाकर आल आउट हो गई.

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. इसी के साथ फिरकी गेंदबाज रविचंद्र अश्विन ने अपने एक दिवसीय करियर के 150 विकेट के आंकड़े को भी छू लिया. कुलदीप ने तीन, पांड्या ने दो और उमेश तथा केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिया.

मेहमान टीम के 251 रनों के जवाब में मेजबान टीम के बल्लेबाज बेदम नजर आए.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने वेस्टइंडीज की कसी हुई गेंदबाजी के बावजूद चार विकेट पर 251 रन बनाये थे.

वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने कसी हुई गेंदबाजी करके भारतीयों को खुलकर नहीं खेलने दिया. रहाणे ने फिर से शीर्ष क्रम में अपनी उपयोगिता साबित की और 72 रन की पारी खेली. उन्होंने युवराज सिंह (39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 78) के साथ चौथे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा.

धोनी ने केदार जाधव (नाबाद 40) के साथ भी 81 रन की अटूट साझेदारी निभायी. इन दोनों ने डेथ ओवरों में तेजी दिखायी जिससे भारत आखिरी चार ओवरों में 51 रन जुटाने में सफल रहा. धोनी ने अपनी 79 गेंदों की पारी में  चार चौके और दो छक्के लगाए. वेस्ट इंडीज की तरफ से मिगुएल कमिन्स ने दो जबकि देवेंद्र बिशू और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया.
भारत को टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी और उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही.

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (दो) और कप्तान विराट कोहली (11) दसवें ओवर तक ही पैवेलियन लौट गए जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 34 रन हो गया. धवन तीसरे ओवर में ही कमिन्स की शार्ट पिच गेंद पर कैच दे बैठे जबकि कोहली कैरेबियाई कप्तान होल्डर की उछाल लेती गेंद का सही अनुमान नहीं लगा पाए जो उनके बल्ले का किनारा लेकर गली में गई जहां शाई होप ने उसे एक हाथ से कैच में बदल दिया.

रहाणे और युवराज ने इसके बाद लगभग 17 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन इस बीच वे वेस्ट इंडीज के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए. इन दोनों ने 66 रन की साझेदारी की. बिशू ने युवराज को पगबाधा आउट किया. अंपायर ने हालांकि अपील ठुकरा दी थी लेकिन वेस्ट इंडीज ने रेफरल का सहारा लिया जिसके बाद युवराज को पैवेलियन लौटना पड़ा. उन्होंने 55 गेंद की अपनी पारी में चार चौके लगाए. रहाणे ने इसके बाद पारी के 30वें ओवर में कमिन्स पर एक रन लेकर 83 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. वर्तमान सीरीज में वह लगातार तीसरी पारी में 50 से अधिक रन बनाने में सफल रहे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment