स्मृति के शानदार शतक से भारत की दूसरी जीत

Last Updated 29 Jun 2017 10:22:08 PM IST

ओपनर स्मृति मंधाना (नाबाद 106) की सर्वश्रेष्ठ पारी और आक्रामक शतक से भारत ने वेस्ट इंडीज को गुरूवार को सात विकेट से पीट कर महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की.


स्मृति मंधाना ने शानदार शतक जमाया

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज को निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 183 रन पर रोकने के बाद 42.3 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर आसानी से मैच जीत लिया.

भारत की जहां यह लगातार दूसरी जीत है वहीं वेस्ट इंडीज की लगातार दूसरी हार है. स्मृति ने 108 गेंदों में 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन की मैच विजयी पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

मिताली लगातार आठवें मैच में अर्धशतक बनाकर अपने रिकार्ड को आगे बढ़ाने से केवल चार रन से चूक गयी. जब लग रहा था कि वह आसानी से इस मुकाम पर पहुंच जाएंगी आफ स्पिनर मैथ्यूज की गेंद पर उन्होंने मिडआफ पर कैच थमा दिया. भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान मंदाना की सहयोगी की ही भूमिका निभायी तथा 88 गेंदों का सामना करके तीन चौके लगाये.

मंदाना ने हालांकि एक छोर संभाले रखा. उन्होंने टेलर की गेंद पर खूबसूरत डाइव से चौका जड़कर अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और फिर मैथ्यूज पर विजयी चौका जड़कर अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर भी बनाया. मोना मेशराम 18 रन बनाकर नाबाद रही.  
 
इससे पहले  वेस्टइंडीज का स्कोर  छह ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 29 रन था लेकिन स्पिनरों के गेंद संभालते ही उसकी पारी लड़खड़ा गयी. मिताली ने एकता बिष्ट के रूप में पहली बार स्पिन आक्रमण लगाया और बायें हाथ की इस स्पिनर ने अपनी पहली ही गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज फेलिसिया वाल्टर्स (नौ) को विकेटकीपर सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया.



मैथ्यूज और कप्तान स्टेफनी टेलर (42 गेंदों पर 16 रन) ने इसके बाद लगभग 13 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया हालांकि वे स्पिनरों के सामने खुलकर नहीं खेल पायीं. आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने मैथ्यूज को अपनी ही गेंद पर कैच करके यह साझेदारी तोड़ी. मैथ्यूज ने 57 गेंदें खेली और सात चौके लगाये.

टेलर भी स्मृति मंदाना के शानदार क्षेत्ररक्षण के कारण रन आउट होकर पवेलियन लौट गयी. पूनम यादव ने विकेटकीपर बल्लेबाज मेरिसा एगुलियरा को पवेलियन भेजने के बाद शुरू से रन बनाने के लिये जूझ रही डींडा डोटिन का विकेट भी हासिल किया. डींडा ने 48 गेंदें खेली तथा केवल सात रन बनाये.

हाथ में दर्द के कारण शुरू में मैदान छोड़ने वाली हरमनप्रीत ने वापसी के बाद कीशोना नाइट (पांच) का विकेट लेकर स्कोर छह विकेट पर 91 रन कर दिया. चेडीन नेशन (12) और शानेल डेली ने सातवें विकेट के लिये 30 रन जोड़कर स्थिति सुधारी.

चेडीन के हरमनप्रीत पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गयी लेकिन उनका स्थान लेने के लिये उतरी फ्लैचर ने कुछ अच्छे शाट खेले. उन्होंने अपनी 23 गेंद की पारी में चार चौके लगाये जिनमें हरमनप्रीत की पारी की आखिरी तीन गेंदों पर लगाये गये चौके भी शामिल हैं.

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment