भारत-वेस्टइंडीज : बारिश ने मैच में डाला खलल, मैच रद्द

Last Updated 24 Jun 2017 02:20:34 AM IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला एकदिवसीय मैच पोर्ट आफ स्पेन में बारिश के कारण रद्द हो गया है.


पोर्ट ऑफ स्पेन में पहले एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शॉट खेलते हुए भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन.

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (87) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार फॉर्म दिखाई तथा वहीं अजिंक्य रहाणे (62) के बीच पहले विकेट पर 132 रन की साझेदारी की.

बारिश बाधित मुकाबले में भारतीय टीम ने दूसरी बाधा से पहले 39.2 ओवरों में 3 विकेट पर 199 रन बना लिए थे.

कप्तान विराट कोहली 32 रन और महेंद्र सिंह धोनी नौ रन बनाकर क्रीज पर थे. वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस प्रणाली के तहत 26 ओवरों में 194 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया था.

इस मैच के रद्द होने के बाद अब दोनों टीमें पांच मैचों की सीरिज में 0-0 की बराबरी पर हैं.

इससे पहले भारतीय पारी बारिश के चलते दो बार रोकनी पड़ी. इस दौरान भारत ने 39.2 ओवर में तीन विकेट पर 199 रन बनाए. भारत जब 189 रनों के स्कोर पर था तब पहली बार बारिश ने मैच में खलल डाला. कुछ मिनट के बाद खेल फिर से शुरू हुआ लेकिन 10 गेंदे फेंके जाने के बाद ही बारिश के चलते फिर से खेल रोकना पड़ गया. इसके बाद भारतीय पारी फिर से शुरू नहीं हो सकी. 

धवन और टीम में वापसी कर रहे अजिंक्य रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. रहाणे ने बेहतरीन अर्द्धशतकीय पारी खेली. 

धवन (87) और रहाणे ने 62 रन  जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई. लेकिन बारिश के खलल के कारण मैच पहले 38 ओवर के बाद और फिर 39.2 ओवर में बाद रोकना पड़ा.

जब खेल रोका गया तब कप्तान विराट कोहली 32 जबकि महेंद्र सिंह धोनी नौ रन बनाकर खेल रहे थे. 

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद धवन और रहाणे की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी करके भारत को शानदार शुरआत दिलाई.

आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले धवन शुरू से ही लय में दिखे जबकि रहाणे धीमी शुरआत के बाद रंग में लौटे. धवन ने अल्जारी जोसेफ पर दो चौके मारे जबकि रहाणे ने भी इस तेज गेंदबाज पर चौका जड़ा.

रहाणे ने एश्ले नर्स पर चौके के साथ 11वें ओवर में भारत के रनों का अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने मिगुएल कमिंस पर भी दो चौके मारे. धवन ने नर्स के ओवर में दो चौके जड़े.

भारत के रनों का शतक 21वें ओवर में पूरा हुआ जबकि रहाणे ने इसी ओवर में कमिंस पर चौके के साथ 67 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. धवन और रहाणे के बीच पिछली पांच पारियों में यह तीसरी शतकीय साझेदारी है.

धवन ने इसके बाद जोसेफ पर मैच का पहला छक्का जड़कर 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रहाणे हालांकि इसके बाद जोसेफ की धीमी गेंद पर मिड आन पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को कैच दे बैठे.  उन्होंने 78 गेंद की अपनी पारी के आठ चौके मारे.

धवन ने जोसेफ पर अपना दूसरा छक्का जड़ा और फिर कमिंस पर भी चौका मारा. लेकिन बायें हाथ का यह बल्लेबाज इसके बाद लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए. धवन ने रैफरल भी लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया.

युवराज सिंह भी 10 गेंद में सिर्फ चार रन बनाने के बाद होल्डर की गेंद पर मिडविकेट पर एविन लुईस को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 185 रन हो गया.

भारत ने जब 38 ओवर में तीन विकेट पर 189 रन बनाए थे तब बारिश आ गई और खेलना रोकना पड़ा जो लगभग 45 मिनट बाद शुरू हुआ लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं की गई. हालांकि आठ गेंद बाद फिर बारिश आ गई जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 199 रन था.

भाषा/समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment