सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को 5 रन से हराया

Last Updated 18 Apr 2017 03:30:37 AM IST

गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 10 मुकाबले के बेहद उतार चढ़ाव वाले मुकाबले में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच रन हरा दिया.


हैदराबाद : डेविड वार्नर शॉट खेलते हुए.

युवा बल्लेबाज मनन वोहरा (95) ने अपने ट्वंटी-20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली लेकिन वह अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (19 रन पर पांच विकेट) से पार नहीं पा पाये और गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 10 मुकाबले के बेहद उतार चढ़ाव वाले मुकाबले में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच रन हरा दिया.
अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिये 11 रन चाहिये थे लेकिन तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने मा पांच रन दिये और हैदराबाद को एक नायाब जीत दिला दी. हैदराबाद की यह पांच मैचों में तीसरी जीत है जबकि पंजाब की टीम ने हार की हैट्रिक पूरी कर ली.
160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने की टीम ने एक समय 14 ओवर में 84 रन पर अपने छह विकेट गंवा दिये था तब शायद किसी ने नहीं सोचा था कि पंजाब जीत के इतने करीब पहुंच जायेगी. भुवनेश्वर कुमार ने मैच में अपना पूरा अनुभव झोंकते हुए सही समय में विकेट निकालते हुए टीम को टूर्नामेंट की तीसरी जीत दिला दी. भुवनेश्वर ने 19 रन देकर पांच विकेट लिये.
वोहरा ने एक समय हैदराबाद को बैकफुट पर ला दिया था. 18.3 ओवर में वोहरा के आउट होने के पहले तक पंजाब मुकाबले में थी लेकिन उनके भुवनेश्वर की गेंद पर आउट होते ही हैदराबाद ने मैच पर शिंकजा कस लिया. वोहरा ने 50 गेंदों में नौ चौके तथा पांच छक्के जमाये.

पंजाब की शुरुआत बेहद खराब रही और स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला (शून्य) तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बिना कोई रन बनाये पगबाधा आउट हो गये. पारी के 16 रन के स्कोर पर कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (10) भी भुवनेश्वर की गेंद पर चलते बने.
ओपनिंग में उतरे मनन वोहरा ने हालांकि एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर पर उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. पहले पावरप्ले में दो विकेट पर 51 रन बनाने वाली पंजाब की टीम ने 10 ओवर में 65 रन तक पांच विकेट खो दिये थे. पंजाब की टीम 19.4 ओवर में 154 रन पर सिमट गयी. भुवनेश्वर के अलावा अफगानिस्तानी गेंदबाजों राशिद खान ने 42 रन पर दो विकेट और मोहम्मद नबी को एक तथा कौल को एक विकेट मिला.
इससे पहले कप्तान डेविड वार्नर (नाबाद 70) के अर्धशतक और नमन ओझा (34) की उपयोगी पारी की मदद से हैदराबाद ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए छह विकेट पर 159 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. कप्तान डेविड वार्नर ने एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हुए 54 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाये.
एक छोर पर वार्नर डटकर बल्लेबाजी करते रहे तो दूसरे छोर पर नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे. हैदराबाद के 19 ओवर में 144 रन थे और अंतिम ओवर में दो छक्कों समेत बने 15 रन की बदौलत उसने 159 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया.
पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ ओवर में एक विकेट पर 50 रन की सुखद स्थिति में रहने वाली हैदराबाद की टीम ने अक्षर पटेल के पारी के 10 वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर मोएसिस हेनरिक्स (नौ) और युवराज सिंह (शून्य) के विकेट खो दिये और उसकी स्थिति 50 रन पर तीन विकेट के साथ नाजुक हो गयी.
वार्नर ने इसके बाद नमन ओझा (34) के साथ मोर्चा संभालते हुए धैर्य के साथ पारी को आगे बढ़ाया. ओझा ने भी आंखे जमने के बाद कुछ अच्छे शाट लगाये. हालांकि वह 16 वें ओवर में 110 के स्कोर पर के सी करियप्पा का शिकार होकर चौथे विकेट के रूप में पवेलियन लौट गये. हैदराबाद के लिये गनीमत यही थी कि टीम के स्टार बल्लेबाज वार्नर एक छोर पर डटकर बल्लेबाजी कर रहे थे और रनगति को आगे बढ़ाये हुए थे.
वार्नर और ओझा के बीच चौथे विकेट के लिये हुयी 60 रन की साझेदारी काफी महत्वपूर्ण रही. ओझा ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. ओझा के बाद दीपक हुड्डा (12) ने भी अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाये और रनगति तेज करने के चक्कर में मोहित शर्मा की गेंद पर संदीप शर्मा को कैच दे बैठे. उन्होंने एक चौका लगाया.
इस मैच से अपना आईपीएल पदार्पण कर रहे अफगानिस्तान के आलराउंडर मोहम्मद नबी मा दो रन बनाकर 146 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए जबकि राशिद खान एक गेंद पर छह रन बनाकर वार्नर के जोड़ीदार के रूप में नाबाद रहे. हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट पर 159 रन बनाये.
पंजाब की तरफ से मोहित शर्मा ने 25 रन पर दो विकेट, अक्षर पटेल ने 33 रन पर दो विकेट ,केसी करियप्पा ने 38 रन पर एक विकेट और संदीप शर्मा ने 35 रन पर एक विकेट लिये.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment