एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर : गौरव सोलंकी व आशीष कुमार ने मुकाबले जीते

Last Updated 04 Mar 2020 03:41:46 AM IST

कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी (57 किग्रा) और अशीष कुमार (75 किग्रा) एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के शुरुआती दौर में मंगलवार को यहां अपने-अपने मुकाबले जीतकर अंतिम-16 में पहुंचे।


अम्मान : किर्गिस्तान के एसेनबेक पर प्रहार करता भारतीय मुक्केबाज गौरव सोलंकी (बाएं)।

कॉमनवेल्थ गेम्स में 52 किग्रा वर्ग में पीला तमगा हासिल करने वाले सोलंकी ने किर्गिस्तान के अकीलबेक एसेनबेक उलु को एकतरफ मुकाबले में हराकर 5-0 से हराया जबकि एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अशीष ताईवान के कान चीया-वेई पर भारी पड़े। भारतीय मुक्केबाज ने 5-0 की दमदार जीत दर्ज की।

सोलंकी ने किर्गिस्तान के दो बार के राष्ट्रीय चैंपियन के खिलाफ शुरू से ही दबदबा बना लिया और उन्हें विरोधी मुक्केबाज की कमजोर रक्षा तकनीक का भी फायदा मिला। उन्होंने सटीक पंच लगाकर अंक हासिल किए। प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के शीर्ष वरीय मिराजिजबेक मिर्जाखालिलोव से होगा जिन्हें पहले दौर में बाई मिली। मिर्जाखालिलोव मौजूदा विश्व चैंपियन है और उन्होंने 2018 एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक हासिल किया था।

आशीष प्री-क्वार्टर फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त किर्गिस्तान के ओमुरबेक बेखजित उलु से भिड़ेगे। उन्होंने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में इस मुक्केबाज को हराया था। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले मुक्केबाज टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे। विश्व रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को पुरुष वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है जबकि एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) को महिला वर्ग में दूसरी वरीयता मिली है।

अन्य भारतीयों में दो बार की विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहिन (69 किग्रा), एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी (75 किग्रा) और कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किग्रासे अधिक) ड्रा के छोटे आकार के कारण ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से एक जीत दूर हैं।

भाषा
अम्मान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment