रवि को गोल्ड, बजरंग, गौरव व सत्यव्रत को रजत

Last Updated 23 Feb 2020 06:27:29 AM IST

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता रवि कुमार ने शनिवार को ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हॉल में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में 57 किग्राफ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित कर दिया जबकि बजरंग पुनिया, गौरव बालियान और सत्यव्रत कादियान ने देश को रजत पदक दिलाए।


नई दिल्ली : स्वर्ण पदक जीतने के बाद तिरंगा लहराते भारतीय पहलवान रवि कुमार।

भारत के चार पहलवान रवि (57), बजरंग (65), गौरव (79) और सत्यव्रत (97) फाइनल में पहुंचे लेकिन बजरंग, गौरव और सत्यव्रत तीनों को फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इनकी हार से फैली निराशा के बीच रवि ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और स्वर्ण पदक जीतकर हीरो बन गए। रवि ने फाइनल में ताजिकिस्तान के हिकमातुलो वोहिदोव को 10-0 से धूल चटाकर पूरे स्टेडियम को हषरेल्लास से भर दिया। पुरुष फ्रीस्टाइल मुकाबलों में भारत का यह पहला और इस प्रतियोगिता में पांचवां  स्वर्ण पदक जीता था।

भारत ने प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन शैली में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित कुल पांच पदक तथा महिला पहलवानों ने महिला पहलवानों ने तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीते हैं। भारत ने पुरुष फ्रीस्टाइल में एक स्वर्ण और तीन रजत पदक जीत लिए हैं। भारत के अब तक पांच स्वर्ण, पांच रजत और सात कांस्य सहित कुल 17 पदक हो गए हैं और वह तालिका में जापान और ईरान के बाद तीसरे स्थान पर है।

रवि ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया और पहले ही राउंड में 6-0 की बढ़त बना ली। वोहिदोव भारतीय पहलवान के सामने पूरी तरह बेबस नजर आए। दूसरा राउंड शुरू होते ही रवि ने विपक्षी पहलवान से एक के बाद एक दो-दो अंक लिए और स्कोर 10-0 होते ही मुकाबला समाप्त हो गया। पूरे स्टेडियम में करतल ध्वनि गूंज रही थी और रवि के मैट से उतरते ही उन्हें बधाईयां मिलने लगी। रवि ने 57 किग्राके क्वालिफिकेशन में जापान के यूकी ताकाहाशी को 14-5 से हराया।

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment