विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप : भारत के चार पदक पक्के

Last Updated 10 Oct 2019 08:23:40 PM IST

भारत के लिए यहां जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में गुरुवार का दिन बेहतरीन रहा। देश के मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल चार पदक पक्के किए।


छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम, मंजू रानी, जमुना बोरो और लवलिना बोरगोहेन ने अपने-अपने वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

मैरीकॉम ने 51 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात दी। सेमीफाइनल में उनका सामना शनिवार को तुर्की की बुसेनांज कारिकोग्लू से होगा।

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भारवर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पहला पदक होगा।

वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014-एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं। साथ ही इसी भारवर्ग में मैरी ने लंदन ओलम्पिक-2012 में कांस्य जीता था।

48 किलोग्राम में उनके मैरी के नाम कुल सात पदक हैं और अब इस पदक को मिलाकर उनके कुल आठ पदक हो जाएंगे। मैरी महिला एंव पुरुष वर्ग दोनों को मिलाकर विश्व चैम्पियनशिप में आठ पदक अपने नाम करने वाली पहली मुक्केबाज हैं।

मैरी ने कहा, "क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज करने के बाद मैं बहुत खुश हूं और अपने देश के लिए सबसे बड़ा पदक जीतना चाहूंगी। मैं अपना बेस्ट दूंगी और उम्मीद है कि यहां स्वर्ण पदक अपने नाम करुं गी।"

मैरी के बाद छठी सीड मंजू ने टॉप सीड उत्तर कोरियाई खिलाड़ी किम ह्यांग मी को 48 किलोग्राम वर्ग में 4-1 से हराया।

क्वार्टर फाइनल बाउट के बाद जजों ने मंजू के पक्ष में 29-28, 30-27, 29-28, 28-29, 29-28 से फैसला सुनाया।

मंजू का सेमीफाइनल में थाईलैंड की चुथामाथ काकसात से सामना होगा जिन्होंने अपने मुकाबले में बुल्गारिया की स्वेदा एसेनोवा को मात दी।

जमुना बोरो ने 54 किलोग्राम में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में जर्मनी की उसार्ला गोटलोब को 4-1 से करारी शिकस्त दी।

मैच के पहले राउंड से ही जमुना ने अटैकिंग खेल दिखाया। उन्होंने अपनी मूवमेंट का बेहतरीन उपयोग करते हुए पहले राउंड में विपक्षी खिलाड़ी कई जैब दागे। दूसरे और तीसरे राउंड में भी जमुना अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वी पर हावी नजर आई।

क्वार्टर फाइनल बाउट के बाद जजों ने भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में 30-27, 29-28, 28-29, 29-28, 29-28 से फैसला सुनाया। सेमीफाइनल में जमुना का सामना टॉप सीड और एशियाई खेलों की पूर्व कांस्य पदक विजेता चीनी ताइपे की हूआंग सियाओ-वेन से होगा।



लवलिना बोरगोहेन का प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा। उन्होंने 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में पोलैंड की कैरोलिना कोस्जेवस्का को 4-0 से मात देकर अंतिम-4 में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में उनका सामना चीन की यांग लियू से होगा।

भारत की कविता चहल को हालांकि, निराशा हाथ लगी। कविता को 81 प्लस किलोग्राम भारवर्ग के अंतिम-8 के मुकाबले में बेलारूस की कावालीवा कातसियार्ना ने 4-1 से करारी शिकस्त दी और प्रतियोगिता से बाहर कर दिया।

आईएएनएस
उलान उदे (रूस)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment