फेडरर को हराकर जोकोविच बने चैंपियन

Last Updated 15 Jul 2019 01:36:07 AM IST

नोवाक जोकोविच ने दो मैच प्वाइंट बचाए और रविवार को यहां रोजर फेडरर को पांच सेट तक चले सबसे लंबे और रोमांचक फाइनल में 7-6 (5), 1-6, 7-6 (4), 4-6, 13-12 (3) से हराकर पांचवी बार विम्बलडन खिताब जीता।


लंदन : फाइनल मुकाबले में रोजर फेडरर हराकर खिताब जीतने पर ट्रॉफी लिए नोवाक जोकोविच।

यह मैच चार घंटे 55 मिनट तक चला। फेडरर ने बेहतर खेल दिखाया लेकिन जोकोविच ने तीनों सेट टाईब्रेकर में जीतकर अपना 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। फेडरर और जोकोविच तीसरी बार विम्बलडन फाइनल में आमने सामने थे। इससे पहले 2014 और 2015 में भी जोकोविच जीत हासिल करने में सफल रहे थे।
पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों ने अपनी सर्विस बचाये रखी। इस दौरान केवल फेडरर को 2-1 के स्कोर पर एक बार ब्रेक प्वाइंट का मौका मिला था लेकिन तब उनका फोरहैंड बाहर चला गया। टाईब्रेकर में फेडरर लगातार चार अंक बनाने के बाद 5-3 से आगे थे लेकिन अगले तीन अवसरों पर उनका फोरहैंड कारगर साबित नहीं हुआ जबकि मैच प्वाइंट पर उन्होंने बैकहैंड बाहर मार दिया जिससे जोकोविच शुरू में बढत बनाने में सफल रहे।

दूसरे सेट में हालांकि फेडरर ने शुरू से ही हावी हो गए। उन्होंने जोकोविच की शुरुआती दोनों सर्विस तोड़कर 4-0 से बढ़त बना ली। इसके बाद उन्होंने सातवें गेम में ‘लव’ पर ब्रेक प्वाइंट लिया और मैच को बराबरी पर ला दिया। फेडरर इस सेट में कितने हावी थे इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है। जोकोविच ने पहले सेट में 14 विनर लगाए थे लेकिन दूसरे सेट में केवल दो विनर लगा पाए। जोकोविच तीसरे सेट में भी ब्रेक प्वाइंट लेने के करीब नहीं पहुंचे लेकिन टाईब्रेकर में वह फिर से अव्वल साबित हुए। फेडरर के पास 5-4 के स्कोर पर जोकोविच की सेट पर एक सेट प्वाइंट भी था लेकिन उनका बैकहैंड रिटर्न बाहर चला गया। टाईब्रेकर में जोकोविच ने 5-1 से बढ़त बनाई और फेडरर का फोरहैंड नेट पर लगने से उन्होंने यह सेट अपने नाम किया।
फेडरर चौथे सेट फिर से हावी हो गए। उन्होंने दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़कर 5-2 से बढ़त बनाई लेकिन जब वह सेट के लिए सर्विस कर रहे थे तो पहली बार उन्होंने अपनी सर्विस गंवाई। फेडरर ने हालांकि अपनी सर्विस पर ‘लव’ पर जीत दर्ज करके सेट अपने नाम किया और इस तरह से मैच को निर्णायक सेट तक खींचा। पांचवें और निर्णायक सेट में जोकोविच ने फेडरर की सर्विस तोड़कर 4-2 से बढत बनाई लेकिन स्विस खिलाड़ी ने तुरंत ही वापसी की और ब्रेक प्वाइंट लेकर जल्द ही स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया। फेडरर ने 15वें गेम में जोकोविच की सर्विस तोड़ने में सफल रहे। इसके बाद उनके पास दो मैच प्वाइंट थे लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और शानदार वापसी करके स्कोर 8-8 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद नए नियमों के अनुसार 12-12 पर टाईब्रेकर हुआ जिसमें फिर से जोकोविच ने बाजी मारी।

कबाल-फराह बनीं युगल चैंपियन
लंदन। कोलंबिया के जुआन सेबस्टियन कबाल और रॉबर्ट फराह की जोड़ी ने फ्रांस के निकोला माहुत और एडर्वड रोजर वेसेलिन की जोड़ी को 6-7 (5), 7-6 (5), 7-6 (6), 6-7 (5), 6-3 से पराजित कर पुरुष युगल खिताब जीत लिया।

चान और डोडिग ने जीता मिश्रित युगल
लंदन। ताइवान की लतिशा चान और क्रोएशिया के इवान डोडिग की मिश्रित युगल जोड़ी ने फाइनल में स्वीडन के स्वेडे रोबर्ट लिंडस्टेड्ट और लात्विया की जेलेना ओस्टापेंको की जोड़ी को 6-2, 6-3 से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया।

 

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment