भारतीय तीरंदाजी टीम विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में

Last Updated 14 Jun 2019 06:21:04 AM IST

ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने नीदरलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर 2005 के बाद पहली बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।


भारतीय तीरंदाजी टीम विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में

भारतीय टीम की नजरें पहले खिताब पर रहेगी जब फाइनल में मुकाबला चीन से होगा। चीन ने सेमीफाइनल में कोरिया को 6-2 से हराया।
तोक्यो ओलंपिक 2020 का कोटा हासिल करने के एक दिन बाद तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की भारतीय तिकड़ी ने शूटऑफ में 29-28 से जीत दर्ज की। कुल स्कोर 5-4 का रहा। पुरुष रिकर्व टीम दूसरी बार विश्व चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची है। मैड्रिड में 2005 में भारतीय टीम में राय, जयंत तालुकदार और गौतम सिंह थे जो फाइनल में कोरिया से 232-244 से हार गए थे। भारतीय महिला कंपाउंड टीम वर्ग में पदक की दावेदार है जो शनिवार को कांस्य पदक के प्लेऑफ मुकाबले में तुर्की से खेलेगी। क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै को 6-0 से हराने के बाद भारतीय पुरूष रिकर्व टीम को मेजबान टीम से कड़ी चुनौती मिली। नीदरलैंड टीम में दुनिया के नंबर दो तीरंदाज स्टीव विजलेर, रियो ओलंपिक 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंचे जेफ वान डेन बर्ग और लंदन ओलंपिक 2012 में सेमीफाइनल खेलने वाले रिक शामिल थे। भारतीय टीम दो बार मैच में पिछड़ी लेकिन राय ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करके मैच को शूटऑफ तक ¨खचा। भारतीय पुरुष टीम 2014 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है।

उसने 2014 में व्रोक्ला में विश्व कप के चौथे चरण में रजत पदक जीता था जिसमें राय, दास और जयंत तालुकदार शामिल थे। भारत ने विश्व कप में नौ साल पहले स्वर्ण पदक जीता था और राय तब भी उस टीम में थे।  वर्ष 2012 के लंदन ओलंपिक के बाद यह पहला मौका है जब भारतीय पुरुष टीम ने ओलंपिक कोटा हासिल किया है। भारतीय पुरुष टीम पिछले रियो ओलंपिक 2016 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पायी थी। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों को तीन खिलाड़ियों का ओलंपिक कोटा मिलेगा।  भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, चीन, चीनी ताइपे, ब्रिटेन, कजाकिस्तान, कोरिया और हॉलैंड ने भी क्वार्टरफाइनल में स्थान बनाने के साथ रिकर्व वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया था। भारत के फाइनल में पहुंचने के बाद अतानु ने कहा, ‘हमने यहां तक पहुंचने के लिए काफी कड़ी मेहनत की। हम विश्व चैंपियनशिप से 10 दिन पहले हॉलैंड पहुंच गए थे। हमने ब्रेदा में अभ्यास किया जिससे हमें जीतने में मदद मिली। हम यहां की हवा और परिस्थितियों को अच्छी तरह समझ गए हैं। यही वजह है कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।’ भारतीय टीम ने पहले राउंड में नाव्रे को और फिर छठी सीड कनाडा को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। भारत ने क्वार्टफाइनल में तीसरी सीड चीनी ताइपे को लुढ़काया।सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला हॉलैंड से हुआ और मामला शूटऑफ में चला गया। भारत ने शूटऑफ में 29 का स्कोर किया जबकि हॉलैंड ने 28 का स्कोर किया।

भाषा
डेन बोश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment