जर्मनी व अमेरिका क्वार्टर फाइनल में

Last Updated 17 Oct 2017 05:44:25 AM IST

नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में सोमवार को जर्मनी ने कोलंबिया को 4-0 से तथा अमेरिका ने पराग्वे को 5-0 से पीटकर फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली.


नई दिल्ली : कोलंबिया के खिलाफ प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में गोल जमाने पर जश्न मनाते जर्मनी के खिलाड़ी.

जॉन फिएट आर्प के दो शानदार गोलों के दम पर जर्मनी ने सोमवार को यहां जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में कोलंबिया को एकतरफा अंदाज में 4-0 से पीटकर फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. जर्मनी ने राउंड 16 के नॉकआउट मुकाबले में दोनों हाफ में दो-दो गोल दागकर कोलंबिया को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. जर्मनी की टीम ग्रुप सी में दूसरे स्थान पर रही थी जबकि कोलंबिया को ग्रुप ए में दूसरा स्थान मिला था. दोनों टीमों ने ग्रुप चरण में दो-दो मैच जीते थे.

जॉन के ‘डबल’ से जर्मनी ने कोलंबिया को किया नॉकआउट
विजेता जर्मनी के लिए जॉन आर्प ने सातवें और 65वें मिनट में, यान बिसेक ने 39वें मिनट में और जॉन येबो ने 49वें मिनट में गोल किए और आसानी से नॉकआउट मुकाबला जीत लिया. कोलंबिया की टीम वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई जो उसने अपने अंतिम ग्रुप मैच में शुक्रवार को अमेरिका को 3-1 से हराने में किया था. इस हार के साथ कोलंबिया को विश्व कप में सफर समाप्त हो गया.

जर्मनी की टीम चौथी बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है. उसे अपने पहले खिताब की तलाश है. जर्मनी इससे पहले 1997, 2007 और 2011 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी. जर्मनी का टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2007 और 2011 में तीसरा स्थान रहा. इस हार के साथ कोलंबिया का तीसरी बार टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. कोलंबिया की टीम 2003 और 2009 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी. कोलंबिया से जिस संघर्ष की उम्मीद की जा रही थी वह इस निर्णायक मुकाबले में देखने को नहीं मिल पाया.

कप्तान जॉन आर्प ने जर्मनी को अच्छी शुरुआत दी और वह जल्द ही गोल करने के करीब भी पहुंच गए थे. लेकिन कोलंबिया के गोलकीपर ने खतरा टाल दिया. कोलंबिया के केसिडो ने जर्मन क्षेा में खतरा पहुंचाने की कोशिश की. लेकिन जर्मन डिफेंडर ने गेंद क्लीयर कर दी. जर्मनी के गोलकीपर लूका प्लोगमैन ने एक और अच्छा बचाव किया. कोलंबिया के इन हमलों के बीच गोल करने की शुरुआत जर्मनी ने की. जॉन आर्प ने विपक्षी गोलकीपर की गलती का फायदा उठाते हुए गेंद को लॉब कर जर्मनी को 1-0 से आगे कर दिया. जॉन आर्प का चार मैचों में यह तीसरा गोल था.

एक गोल से पिछड़ने के बाद कोलंबिया ने बराबरी के लिए जोरदार प्रयास किए. 22वें मिनट में यादिर मैनेसिस का जोरदार शॉट गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया. इसके कुछ मिनट बाद कप्तान गुईतैरेज का शॉट भी लक्ष्य के ऊपर से निकल गया. 33वें मिनट में येबो का शॉट गोल पोस्ट से टकरा गया. लेकिन 39वें मिनट में बिसेक ने शानदार हेडर लगाकर जर्मनी को 2-0 से आगे कर दिया.

दूसरे हाफ में जर्मनी ने लगातार हमलों से कोलंबिया को झकझोड़ दिया. जर्मन टीम पूरी तरह मैच में छाई हुई थी. येबो ने 49वें मिनट में ही तीसरा गोल कर दिया. दिल्ली की गर्मी से दोनों टीमें जूझ रही थी और 65वें मिनट में आर्प ने मैच का अपना दूसरा और टीम को चौथा गोल कर कोलंबिया को बचाखुचा संघर्ष समाप्त कर दिया.

विया की हैट्रिक, अमेरिका ने पराग्वे को रौंदा
नई दिल्ली : फीफा अंडर-17 प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पराग्वे के खिलाफ हैट्रिक बनाने वाले अमेरिका के टिम विया गोल जमाने पर खुशी में दौड़ते हुएस्टार स्ट्राइकर टिम विया की हैट्रिक की बदौलत अमेरिका ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फीफा अंडर-17 विश्व कप के राउंड 16 के दूसरे मुकाबले में पराग्वे को 5-0 से रौंदकर टूर्नामेंट से बाहर किया और क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. स्टार खिलाड़ियों से भरी अमेरिकी टीम के लिए फार्वड टिम विया ने 19वें, 53वें और 77वें मिनट में तीन गोल दागे जिसमें से दूसरा गोल निश्चित रूप से टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गोल में से एक होगा. एंडयू कार्लटन ने 63वें मिनट में अमेरिका को 3-0 से आगे कर दिया, जिसके बाद कप्तान जोश सारजेंट ने 74वें मिनट में गोल दागा.

दोनों टीमों ने पहले हाफ में कई फाउल किए, जिसमें अमेरिका के जेम्स सैंड्स और क्रिस गोसलिन को पीला कार्ड भी दिखाया गया. लेकिन अमेरिका ने विया की मदद से पहले हाफ में 1-0 की बढ़त हासिल की. फार्वड अयो अकिनोला के क्रास की सहायता से विया ने बॉक्स के सेंटर से बाएं पैर से शानदार शॉट लगाया जो पराग्वे के गोलकीपर डिएगो हुसेगा को पछाड़ते हुए सीधे गोल के अंदर पहुंच गया.

अपने तीनों लीग राउंड के मैच जीतकर पराग्वे की टीम का मनोबल बढ़ा हुआ था लेकिन वह आज काफी कमजोर दिखी. उसके खिलाड़ी मौकों को नहीं भुना सके और टीम अमेरिका के आक्रामक खेल के आगे पस्त हो गई. दूसरे हाफ की शुरुआत भी आक्रामक ही रही जिसमें अमेरिका ने गेंद पर नियंत्रण रखते हुए चार गोल दागे. इसमें मिडफील्डर इंडियाना वासिलेव ने 53वें मिनट में बाई ओर से विया को गेंद दी जिन्होंने दूर से शॉट लगाया और जो सीधे बॉक्स में पहुंचा और विपक्षी गोलकीपर के पास इसे रोकने का जरा सा भी मौका नहीं बचा था.

दस मिनट बाद ही कप्तान सारजेंट की मदद से मिडफील्डर एंडयू कार्लटन टीम को 3-0 से आगे करने में सफल रहे. उन्होंने कप्तान से गेंद लेकर बॉक्स के सेंटर से गोल दागा. हालांकि दो मिनट बाद सारजेंट को विपक्षी खिलाड़ी को गिराने के लिए पीला कार्ड दिखाया गया. पराग्वे के खिलाड़ियों के हौंसले पस्त लग रहे थे, इसी का फायदा उठाते हुए कप्तान सारजेंट ने 74वें मिनट में गोल कर स्कोर 4-0 कर दिया जिसमें कार्लटन ने उनकी मदद की.

तीन मिनट बाद विया अपना तीसरा गोल करने में सफल रहे. अकिनोला तेजी से गेंद लेकर भाग रहे थे. विपक्षी खिलाड़ियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन गेंद कार्लटन के कब्जे में आ गई जिन्हें पता था कि विया उनके पीछे हैं उन्हें गेंद उसकी ओर बढ़ा दी. इस स्टार स्ट्राइकर ने भी इसे गोल में तब्दील कर हैट्रिक करने में देरी नहीं की. पराग्वे के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास 83वें मिनट में हुआ, जिसमें कप्तान एलेक्सिस दुराते की मदद से ब्लास अरमोआ ने शॉट लगाया लेकिन यह काफी वाइड चला गया.

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment