इतिहास रचने से चूकीं सिंधु, मिला रजत

Last Updated 28 Aug 2017 04:37:22 AM IST

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को जापान की नोजोमी ओकूहारा के खिलाफ सांसें रोक देने वाले बेहद उतार-चढ़ाव भरे रोमांचक मुकाबले में रविवार को तीन गेमों के संघर्ष में हार का सामना करना पड़ा.


पीवी सिंधु को रजत पदक मिला (फाइल फोटो)

सिंधु को विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा. चौथी सीड सिंधु और सातवीं सीड ओकूहारा के बीच यह हाईवोल्टेज मुकाबला एक घंटे 50 मिनट तक चला जिसमें जापानी खिलाड़ी ने 21-19, 20-22, 22-20 से जीत हासिल कर विश्व चैंपियन बनने का गौरव अपने नाम कर लिया. सिंधु को रियो ओलंपिक 2016 में रजत जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप 2017 में भी रजत से संतोष करना पड़ गया.

भारत के लिए टूर्नामेंट ऐतिहासिक रहा और उसने एक चैंपियनशिप में पहली बार दो पदक जीतने की उपलब्धि हासिल की. सायना नेहवाल को कांस्य पदक मिला.

सिंधु और ओकूहारा के बीच यह मुकाबला रोमांच की पराकाष्ठा को छूने के बाद समाप्त हुआ. दोनों ही खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. मैच में लंबी रैलियां, नेट पर लाजवाब खेल, कोर्ट पर चारों तरफ मूवमेंट, बेहतरीन लाब और शानदार स्मैश देखने को मिले.

मैच के दौरान दोनों ही खिलाड़ी बुरी तरह थक चुकी थीं लेकिन कोई भी हिम्मत नहीं हार रही थी. मैच का स्कोर इस बात का गवाह है कि यह कितना जबरदस्त मैच था. सिंधु के पास मौका था लेकिन अंत में शायद थकावट उन पर बुरी तरह हावी हो गई. जापानी खिलाड़ी ने 21-20 के स्कोर पर जैसे ही मैच विजयी अंक लिया. जापानी समर्थक खुशी से उछल पड़े.



सिंधु के हाथ अंत में निराशा लगी लेकिन उन्होंने जोरदार खेल का प्रदर्शन किया. यह ऐसा मैच था जिसे विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के इतिहास में स्वर्णाक्षरों से अंकित रखा जाएगा. विश्व रैंकिंग में 12वें नंबर की खिलाड़ी ओकूहारा ने चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अब अपना कॅरियर रिकार्ड 4-3 कर दिया है साथ ही सिंधु से पिछले वर्ष ओलंपिक और इस साल सिंगापुर ओपन में मिली हार का बदला भी चुका लिया.

सिंधु की हार के साथ भारत के हाथों पहले विश्व बैडमिंटन खिताब का मौका भी निकल गया. सिंधु का विश्व चैंपियनशिप में यह कुल तीसरा पदक है. उन्होंने इससे पहले 2013 और 2014 में लगातार कांस्य पदक जीते थे. फाइनल में पहले दो गेम में ही एक घंटे तीन मिनट का समय लग चुका था.

निर्णायक गेम में मुकाबला और जबरदस्त होता चला गया और यह गेम 47 मिनट तक चला. इस गेम में दोनों खिलाड़ी इतनी थक चुकी थीं कि हर अंक के बाद सुस्ताने लगती थीं या फिर पानी पीने लगती थीं.

 

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment