तीन स्थान की छलांग के साथ टॉप 10 में लौटे श्रीकांत

Last Updated 29 Jun 2017 05:49:13 PM IST

इंडोनेशिया और आस्ट्रेलियन ओपन के रूप में लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतकर नयी बुलंदी हासिल कर चुके किदाम्बी श्रीकांत तीन स्थान की छलांग लगाकर एक बार फिर से विश्व बैडमिंटन की टॉप-10 रैंकिंग में लौट आये हैं.


भारत के शटलर किदाम्बी श्रीकांत (फाइल फोटो)

श्रीकांत पिछले 10 महीने में पहली बार टॉप 10 में लौटे हैं. वह 11वें स्थान से आठवें स्थान पर आ गये हैं. उन्होंने विश्व और ओलंपिक चैंपियन चीन के चेन लोंग को हराकर आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था और उससे पहले जापान के काजूमासा सकई को हराकर इंडोनेशिया ओपन का खिताब भी जीता था. वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे.

24 वर्षीय श्रीकांत अगस्त में रियो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के बाद अक्टूबर 2016 में टॉप 10 में पहुंचे थे. उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीन रही है जो उन्होंने जून 2015 में हासिल की थी.

बी साई प्रणीत एक स्थान के सुधार के साथ 15वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि अजय जयराम एक स्थान गिरकर 16वें नंबर पर खिसके हैं. एच एस प्रणय को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 23वें नंबर पर आ गये हैं लेकिन भारत के लिये यह एक बड़ी उपलब्धि है कि उसके चार पुरूष खिलाड़ी टॉप 25 रैंकिंग में शामिल हैं.



महिलाओं में पीवी सिंधू एक स्थान के नुकसान के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गयी हैं जबकि सायना नेहवाल एक स्थान के सुधार के साथ 15 वें नंबर पर आ गयी हैं. सिंधू और सायना आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गयी थीं. पुरूष युगल और महिला युगल में टॉप 25 में कोई भारतीय जोड़ी नहीं हैं. मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी दो स्थान गिरकर 18वें नंबर पर खिसक गये हैं.

पुरूषों में कोरिया के सोन वान हो और महिलाओं में ताइपे की तेई यू जिंग का शीर्ष स्थान बना हुआ है.

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment