चीन ने मंगल ग्रह पर जूरोंग रोवर चलाया

Last Updated 23 May 2021 02:15:14 PM IST

चीन का मार्स रोवर वहां पहुंचने के एक हफ्ते बाद अपने लैंडिंग प्लेटफॉर्म से लाल ग्रह की सतह पर उतर गया।


चीन ने मंगल ग्रह पर जूरोंग रोवर चलाया

इसकी जानकारी मीडिया के जरिये साझा की गई है। चीन ने 15 मई को पहली बार पृथ्वी के अलावा किसी अन्य ग्रह पर एक प्रोब को उतारा। यह अब अमेरिका के बाद लाल ग्रह पर रोवर संचालित करने वाला दूसरा देश बन गया है।

जूरोंग रोबोट ग्रह की सतह की चट्टानों और वातावरण का अध्ययन करने के कारण है। बीबीसी ने बताया कि यह किसी भी उपसतह के पानी या बर्फ सहित जीवन के संकेतों की भी तलाश करेगा।

15 मई को, एक चीनी पौराणिक अग्नि देवता के नाम पर, जूरोंग ने मंगल के उत्तरी गोलार्ध पर एक विशाल मैदान, यूटोपिया प्लैनिटिया के दक्षिणी भाग में अपने पूर्व-चयनित लैंडिंग क्षेत्र को छुआ।

छह पहियों वाला सौर ऊर्जा से चलने वाला जूरोंग रोवर नीले रंग की तितली जैसा दिखता है और इसका वजन 240 किलोग्राम है। इसका अनुमानित जीवनकाल कम से कम 90 मंगल ग्रह दिवस (पृथ्वी पर लगभग तीन महीने) है।

ऑर्बिटर पर लगे कैमरे ने लगभग 0.7 मीटर के रिजॉल्यूशन पर विस्तृत चित्र लिए हैं, जिससे पता चलता है कि पूर्व-चयनित लैंडिंग क्षेत्र में कई चट्टानों और पहले की अपेक्षा अधिक क्रेटर के साथ जटिल भूभाग है।

मिशन के डिप्टी चीफ कमांडर, झांग युहुआ ने कहा '' रोवर को 92 पृथ्वी दिनों (या 90 मंगल दिवस, जिन्हें 'सोल्स' के रूप में जाना जाता है, जो पृथ्वी के दिनों से थोड़ा लंबा है) के लिए संचालित करने के लिए डिजाइन किया गया था और यह ऑर्बिटर के माध्यम से अपना डेटा साझा करेगा।''



युहुआ के हवाले से कहा गया है, "हमें उम्मीद है कि हम मंगल ग्रह की स्थलाकृति, भू-आकृति और पर्यावरण का व्यापक कवर प्राप्त कर सकते हैं और एक मंगल वर्ष के दौरान मंगल ग्रह की उपसतह का पता लगाने वाले रडार के खोजपूर्ण डेटा प्राप्त कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "ऐसा करने से, हमारे देश के पास मंगल ग्रह के संसाधनों के बारे में अपना प्रचुर और प्रत्यक्ष डेटा होगा।"

अपने आगमन के बमुश्किल एक हफ्ते बाद, जुरोंग ने मंगल ग्रह से पहला फुटेज भी भेजा - दो तस्वीरें और दो वीडियो।

अमेरिका मंगल ग्रह पर रोबोट उतारने वाला पहला देश था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 1976 में यूटोपिया प्लैनिटिया में अपना वाइकिंग -2 मिशन उतारा।

3,000 किमी से अधिक चौड़ा यह बड़ा बेसिन, ग्रह के इतिहास के शुरू में एक प्रभाव से बनने की संभावना थी। कुछ सबूत हैं जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यह बहुत पहले एक महासागर था।

बीबीसी ने बताया कि उपग्रहों द्वारा रिमोट सेंसिंग से संकेत मिलता है कि गहराई में बर्फ के महत्वपूर्ण भंडार हैं।

फरवरी में, अमेरिका ने ²ढ़ता रोबोट को जेजेरो नामक मंगल के भूमध्य रेखा के पास एक गहरे गड्ढे में उतारा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोप की अंतरिक्ष एजेंसी, जो दो बार लैंडिंग के प्रयासों में विफल रही है, अगले साल रूस के साथ एक संयुक्त परियोजना में रोजालिंड फ्रैंकलिन नामक एक रोवर को मंगल ग्रह पर भेजेगी।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment