Uttarkashi Tunnel Rescue Updates: CM धामी ने दी अच्छी खबर, बताया- 52 मीटर तक हुई ड्रलिंग, जल्द आ सकती है खुशखबरी

Last Updated 28 Nov 2023 11:53:52 AM IST

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में पिछले 16 दिनों से मजदूर फंसे हुए हैं। विशेषज्ञों की निगरानी में मजदूरों को वहां से निकालने के लिए हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है।


इस बीच पीएम मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन कर उत्तरकाशी के सिलक्यारा में सुरंग में फंसे श्रमिकों के राहत एवं बचाव कार्य के संबंध में जानकारी ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सुरंग में फंसे श्रमिकों का कुशल क्षेम जाना। प्रधानमंत्री ने ड्रिलिंग के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि अंदर फंसे श्रमिकों के साथ ही बाहर राहत बचाव कार्य में जुटे लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि अंदर फंसे श्रमिकों के परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। साथ ही प्रधानमंत्री ने आगामी रणनीति पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी को मुख्यमंत्री ने बताया कि मैन्युअली डिगिंग का काम शुरु कर दिया गया है। अब तक कुल 52 मीटर पाइप को पुश कर लिया गया है। यदि कोई बड़ी अड़चन नहीं आई तो शीघ्र ही सभी श्रमिकों को बाहर निकाल लिया जाएगा।
 

सिलक्यारा पहुंचकर सुरंग में पिछले 16 दिनों से फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए जारी बचाव अभियान का जायज़ा लेने के बाद मीडिया से बातचीत में धामी ने कहा कि अब तक कुल 52 मीटर पाइप को अंदर डाल दिया गया है ।

उन्होंने बताया कि अंदर फंसे से सभी श्रमिक सकुशल हैं और स्वस्थ हैं ।


धामी ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य में जुटे श्रमिक, इंजीनियर, अधिकारी तथा विशेषज्ञ, सभी लोग पूरी ऊर्जा और सकारात्मक भाव के साथ कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि फंसे श्रमिकों के निकल जाने के उपरांत सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया एसडीआरएफ, एनडीआरएफ मौके पर तैनात की गई है। डॉक्टर की टीम भी मौके पर मौजूद हैं। सभी अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट पर रखा गया है।

मुख्यमंत्री घटनास्थल के निकट स्थित मातली में बनाए गए अस्थाई कैंप कार्यालय से बचाव अभियान पर नजर बनाए हुए हैं। सुबह वह मातली से श्रमिकों का कुशलक्षेम से जानने सिलक्यारा सुरंग में पहुंचे।

उन्होंने सुरंग में हाथ से चलाए जा रहे ड्रिलिंग के कार्य के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि इसके लिए पाइप में जा रहे श्रमिकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने इस काम में लगे श्रमिकों से वार्ता कर उनका हौसला बढ़ाया एवं राहत तथा बचाव कार्य में जुटे सभी श्रमिकों के काम की सराहना की ।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से अंदर फंसे श्रमिकों का कुशलक्षेम एवं निरंतर डॉक्टरों, मनोचिकित्सकों एवं श्रमिकों के परिवारजनों से उनकी बातचीत करवाने के निर्देश दिए ।

इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार एवं उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे, बचाव कार्यों में सहयोग के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल, प्रधानमंत्री कार्यालय में उप सचिव मंगेश घिल्डियाल आदि वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे ।

इससे पहले, धामी ने सुरंग के प्रवेशद्वार पर स्थित बाबा बौखनाग के मंदिर पर पूजा अर्चना कर सभी श्रमिकों के सकुशल बाहर आने की कामना की।

 

 

भाषा/आइएनएस
उत्तरकाशी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment