पावर प्रोजेक्ट को लेकर बीजेपी सरकार पर घोटाले का आरोप

Last Updated 24 Feb 2011 10:06:06 AM IST

उत्तराखंड में नेता प्रतिपक्ष हरक सिंह रावत ने सरकार पर करोड़ों के घोटाले का आरोप लगाया है.


रावत का कहना है कि राज्य के काशीपुर में गैस से बिजली बनाने के नाम पर करोड़ों का घोटाला हुआ है. उनका कहना है कि एक व्यक्ति विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए कस्टम विभाग को करीब 40 करोड़ का और राज्य को मिलने वाली 13 प्रतिशत बिजली का सीधा नुकसान कराया गया है.

रावत ने इस आरोप के माध्यम से उत्तराखंड की निशंक सरकार को एक बार फिर कटघरे में खड़ा कर दिया है. उनका आरोप है कि बीजेपी सरकार ने काशीपुर में लगने वाले गैस पावर प्रोजेक्ट के ज़रिये एक कंपनी को हज़ारों करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया है.

इतना ही नहीं, नेता प्रतिपक्ष ने राज्य के ऊर्जा विभाग पर सवाल उठाते हुए ये भी आरोप लगाया कि इस मामले में भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के नियमों की भी अनदेखी की गई है.

उधर बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस खुद ही भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसी है इसलिए इस तरह की बयानवाजी कर रही है.

लेकिन कांग्रेस इस घोटाले में सीबीआई जांच की मांग कर रही है.

क्या है पावर प्रोजेक्ट
काशीपुर के खाईखेड़ा में स्थित श्रावंती पावर प्वांट में इन दिनों ज़ोर- शोर से काम चल रहा है. इस प्लांट में गैस पर आधारित बिजली का उत्पादन किया जाएगा. यह प्लांट 36 एकड़ भूमि पर 825 करोड़ रु की लागत से बनाया जा रहा है.

प्लान के मुताबिक पहले इस प्लांट में 225 मेगावाट बिजली बननी थी. इसे अब बढ़ाकर 450 मेगावाट कर दिया गया है. अब तक यहां काफी बिजली उपकरण आ गए हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल 2011 में बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा.

पावर प्लांट को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया से गैस सप्लाई प्रदान की जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment