यूपी में आज थम जाएगा पांचवें चरण के चुनाव प्रचार का शोर

Last Updated 25 Feb 2017 10:17:41 AM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम थम जाएगा. 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.


पांचवें चरण के चुनाव प्रचार का आखिरी दिन (फाइल फोटो)

इस चरण में सपा-कांग्रेस गठबंधन का लिमटस टेस्ट होगा जहां पर दोनों पार्टियों का 80 प्रतिशत सीटों पर कब्जा है. जिन प्रमुख जिलों में मतदान होना है उसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी समेत सुलतानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर शामिल है.

इस चरण में 96 लाख महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 84 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

अम्बेडकर नगर की अलापुर सीट पर सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया की मृत्यु की वजह से चुनाव आयोग ने वहां का चुनाव स्थगित कर दिया है. अब इस सीट के लिये आगामी नौ मार्च को वोट पड़ेंगे.

वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में अलापुर को मिलाकर कुल 52 सीटों पर चुनाव हुआ था, जिनमें से सपा को 37 सीटें मिली थीं. इसके अलावा भाजपा और कांग्रेस को पांच-पांच, बसपा को तीन तथा पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं.

श्रावस्ती, बलरामपुर, सुलतानपुर और अम्बेडकर नगर में सपा ने सभी सीटें जीती थीं.

पांचवें चरण के चुनाव में अमेठी सीट से सपा के टिकट पर सरकार के विवादास्पद मंत्री गायत्री प्रजापति के साथ-साथ कांग्रेस उम्मीदवार अमिता सिंह और भाजपा प्रत्याशी गरिमा सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है.

इसके अलावा राज्य सरकार के मंत्री एस.पी. यादव (गैंसड़ी) विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह (तरबगंज) तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय (अयोध्या) तथा बसपा के प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर (अकबरपुर) की सियासी हैसियत का अंदाजा भी इस चरण के चुनाव में लग जाएगा.
 

 

समयलाइव डेस्क/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment