यूपी के मुजफ्फरनगर में सबसे बड़ा गौ अभ्यारण्य

Last Updated 06 Feb 2024 12:00:04 PM IST

मुजफ्फरनगर में सड़कों या खेतों पर आवारा मवेशियों के लिए उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के तुगलपुर कम्हेड़ा गांव में सोलानी नदी के किनारे सबसे बड़ा अत्याधुनिक गाय आश्रय स्थापित किया गया है।


यूपी के मुजफ्फरनगर में सबसे बड़ा गौ अभ्यारण्य

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव बालियान ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि 64 करोड़ रुपए के अनुमानित बजट में 20 एकड़ भूमि में फैले इस अभ्यारण्य में 5,000 से अधिक आवारा पशुओं को रखने की क्षमता होगी। मंत्री बालियान ने कहा, गौ अभ्यारण्य का निर्माण आठ महीने के रिकार्ड समय में पूरा किया गया और मुजफ्फरनगर की सड़कों या खेतों से आवारा मवेशियों को फरवरी के माह के अन्त तक यहां लाया जाएगा। परियोजना के लिए जिला स्तर पर एक संचालन समिति बनाई गई है जो गौ अभ्यारण्य का संचालन करेंगी।उन्होंने आगे कहा, गौशाला परिसर में जानवरों के लिए एक आधुनिक श्मशान घाट, एक बायोगैस संयंत्र, एक बड़ी पानी की टंकी और चारा इकट्ठा करने के लिए एक गोदाम बनाया गया है।

मंत्री बालियान ने कहा कि 10 एकड़ जमीन में फार्मर ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा जिसमें भारत सरकार की मैत्री योजना के अंतर्गत आर्टिफिशियल, सेमिनेशन, फास्टेड और वैक्सीनेशन की तीन महीने की ट्रेनिंग युवाओं को दी जाएगी। साथ ही 500 लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में यह पहली गौ अभ्यारण्य है। अगर यह परियोजना कामयाब रही तो अन्य जनपदों में भी इसे साझा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गौ अभ्यारण्य परियोजना से जनपद के काफी लोग जुड़ रहे हैं, इसमें जिले के बिजनेस मैन, व्यापारी और औधोगिक क्षेत्र के लोग आगे बढ़कर आए हैं। साथ ही किसानों को भी इस परियोजना से जोड़ा जाएगा। मंत्री ने कहा, यह अभ्यारण्य आवारा पशुओं से संबंधित कुछ मुद्दों को हल करेगा। जल्द ही सड़कों और खेतों पर जो आवारा मवेशियों यहां लाया जाएगा।

 

 

आईएएनएस
मुजफ्फरनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment