कोरोना वायरस: लखनऊ में 2 नये केस, यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्या 19 हुयी

Last Updated 19 Mar 2020 02:44:42 PM IST

राजधानी लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव के दो नये मामलों की पुष्टि के बाद उत्तर प्रदेश में गुरूवार को कोविड-19 संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़कर 19 हो गयी है।


अधिकृत सूत्रों ने बताया कि लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) में दो संदिग्ध के नमूनों में कोरोना वायरस की मौजूदगी मिली है जिनमें एक लखनऊ के गोमतीनगर और दूसरा लखीमपुर खीरी का निवासी है। दोनों ही मरीज विदेश से लौटे थे। लखनऊ में अब कोरोना के पांच संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।  इसके पहले नोएडा में चार, आगरा में आठ और गाजियाबाद में दो कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

नोएडा में एक निजी कंपनी के कर्मचारी में कोरोना के लक्षण पाये गये है। कंपनी का कहना है कि विदेश से लौटने के बाद कर्मचारी सेल्फ आइसोलेशन में था वहीं ग्रेटर नोएडा में एक ही परिवार के तीन सदस्यों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर बुधवार देर रात आइसोलेशन में रखा गया। यह परिवार कुछ दिनों पहले ही दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसने खुद स्वास्थ्य विभाग को फोन कर कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका जताई थी।

पूरे परिवार को एहतियातन आइसोलेशन में रखा गया है। 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखने के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर मेडिकल टीम फैसला लेगी। तीनों सदस्यों का सैंपल जांच के लिए लैब भेज दिया गया है।

उधर, राज्य सरकार ने संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिये एहतियाती कदम उठाये हैं जिसके तहत सभी शिक्षण संस्थाओं को दो अप्रैल तक के लिये बंद किया जा चुका है। लोगों को जरूरी काम से ही निकलने की सलाह दी जा रही है। लखनऊ के केजीएमयू समेत अन्य जिलों के विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड को तैयार किया गया है। चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं और उन्हें हर परिस्थिति का सामना करने के लिये तैयार रहने को कहा गया है।

कोरोना से बचने के लिये सभी प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया चरम पर है वहीं नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गयी है। देवीपाटन मंडल में 2200 से अधिक गांवों को सैनिटाइज किया गया है।

लखनऊ और कानपुर समेत कई स्थानों पर पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ कम करने की कवायद जारी है। लखनऊ में मनकामेश्वर मंदिर को श्रद्धालुओं के लिये 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि कोरोना के नये मामलों में गोमतीनगर के विशालखंड का निवासी इंग्लैंड से लौटा है जबकि लखीमपुर खीरी निवासी टर्की से आया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को जारी वीडियो संदेश में लोगों से कहा है कि उन्हें भयभीत होने की जरूरत नहीं है हालांकि संक्रमण को लेकर ऐहतयाती कदम उठाते रहना चाहिये। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। केंद्र और प्रदेश सरकार इससे बचाव पर काम कर रही है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में आइसोलेशन वार्ड बने हैं। वायरस का उपचार से बेहतर बचाव है। सभी से अपील है कि बार-बार अपना हाथ धोयें और अनावश्यक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

कोरोना के खौफ के चलते लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम शहरों में आवाजाही कम होने से सड़कों पर भीड़भाड़ कम हुयी है। माल और बाजार खुले होने के बावजूद ग्राहकों की बाट जोह रहे हैं। रेस्तरां में भी भीड़भाड़ काफी कम हो गयी है। रेस्तरां और होटलों के अलावा दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान में सेनेटाइजर का इंतजाम किया है। हाथ मिलाने की प्रथा फौरी तौर पर समाप्त हो चुकी है और लोगबाग अपने प्रियजनों से नमस्कार कर रहे हैं।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment