उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के 3 साल: योगी ने कहा, मोदी की प्रेरणा बनी संबल

Last Updated 18 Mar 2020 12:27:34 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य में उनकी सरकार ‘विकास, विश्वास और सुशासन’ के तीन साल पूरे करने जा रही है और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा उनका संबल बनी रही।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

आदित्यनाथ ने राज्य में भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने पर कहा कि उन्होंने कानून व्यवस्था को सुधारते हुए और पटरी से उतर चुके विकास कार्यों को बहाल करते हुये सुशासन के घोषित लक्ष्यों को पूरा करने में सफलता प्राप्त की है।     

योगी ने बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पिछले तीन साल में भाजपा सरकार ने लोगों की धारणा बदली है। हम राज्य को प्रगति की ओर ले गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा हमारा संबल बनी रही।’’     

उन्होंने कहा कि तीन साल में कानून व्यवस्था बेहतर हुई है और राज्य में एक भी दंगा नहीं हुआ और व्यापक पैमाने पर अपराधों में कमी हुई है।     

उन्होंने कहा कि डकैती के मामलों में 60 फीसदी कमी आई है, हत्या के मामलों में 21 फीसदी की कमी आई है और बलात्कार के मामले भी अपेक्षाकृत कम हुये हैं।      

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में एक लाख 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई है।     

योगी ने कहा कि प्रदेश में कुंभ का सफल आयोजन किया गया जिसमें करीब 25 करोड़ श्रद्धालु शामिल हुये।     

उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन कर एक नया मानक स्थापित किया गया और लोकसभा चुनाव बिना किसी हिंसा के सकुशल संपन्न हुये।

उन्होंने कहा कि सभी 75 जनपदों में बिना किसी भेदभाव के बिजली आपूर्ति उपलब्ध करायी गई, एक लाख 67 हजार गांवों में विद्युतीकरण का कार्य किया, प्रदेश में 30 लाख गरीबों को आवास उपलब्ध करायें और दो करोड़ 61 लाख परिवारों तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी।      

योगी ने कहा 1947 से 2017 तक 12 मेडिकल कॉलेज बने थे और उनकी सरकार में 30 नये मेडिकल कॉलेज बनाये जा रहे हैं। 

 

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment