यूपी: बाराबंकी में जहरीली शराब से अब तक 17 की मौत, मुठभेड़ के बाद आरोपी गिरफ्तार

Last Updated 29 May 2019 10:23:17 AM IST

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में रामनगर के रानीगंज मेांहरीली शराब काण्ड का मुख्य आरोपी पप्पू जायसवाल को पुलिस ने बुधवार हुई मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।




UP: जहरीली शराब से मृतक संख्या बढ़कर 17 हुई

पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने बुधवार को यहां बताया कि रानीगंज में जहरी शराब काण्ड के मुख्य आरोपी पप्पू जायसवाल को रामनगर के भिड गांव में अमराई पुल के पास से पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के पैर पर गोली लगी है। घायल हालत में उसे इलाज के लिए लखनऊ स्थित ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। मामले में अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि सोमवार रात को रानीगंज में जहरीली शराब पीने से 17 लोगों की मृत्यु हो गयी तथा कई अन्य बीमार हो गये। दो मुख्य आरोपियों पप्पू जायसवाल तथा दानवीर सिंह पर 20-20 हजार का ईनाम घोषित किया गया था। 

पुलिस ने शराब व्यापारी के रामनगर स्थित गोदामों पर मंगलवार रात छापा मारकर भारी मात्रा में अवैध शराब भी बरामद की है। इससे पूर्व पुलिस ने शराब की दुकान पर काम करने वाले सुनील, पीताम्बर व शिवम को मंगलवार को ही गिरफ्तार कर लिया था।   

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले के रामनगर क्षेत्र में जहरीली शराब के सेवन से अब तक 17 लोगों की मृत्यु हो गयी जबकि 40 से अधिक लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। इस सिलसिले में अभी तक चार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
      
जिलाधिकारी उदय भानु त्रिपाठी ने बुधवार सुबह यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रामनगर क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से 17 लोगों के मरने की सूचना है। उन्होंने बताया कि 35 लोगों का लखनऊ के ट्रामा सेंटर जबकि अन्य कई लोगों का बाराबंकी में उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शराब पीने से मरने वाले दो लोगों का अंतिम संस्कार उनके परिजनों ने पहले ही कर दिया। उसकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि मृतकों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा। इसमें दो लोगों की बीमारी के कारण मृत्यु होना बताया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।       

उन्होंने बताया कि रात 11 बजे तक 16 लोगों की मृत्यु होने की सूचना थी जबकि हरिलाल नामक एक व्यक्ति की आज मृत्यु हो गई।  उन्होंने बताया कि मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के पहले ही आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में चार लोगों शिव जायसवाल, सुनील जायसवाल, पिताम्बर जायसवाल की कल जबकि 20 हजार रुपये के इनामी पप्पू जायसवाल को बुधवार सुबह रामनगर इलाके के अमराही घुड गांव स्थित उसके फार्म हाऊस पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका)लगाने की तैयारी की जा रही है।       


    
गौरतलब है कि रामनगर क्षेत्र के अलग-अलग गांव के ग्रामीणों ने एक सरकारी देशी शराब की दुकान से सोमवार रात खरीद कर पी थी। शराब पीने के बाद मंगलवार सुबह लोगों की तबीयत बिड़ने के मौत का सिलसिला शुरु हुआ जो अभी तक जारी है। इस मामले में जिला आबकारी अधिकारी, रामनगर के सीओ, एसएचओ व आबकारी निरीक्षक सहित 15 कर्मचारियों को निलंबित किया जा चुका है।       
     
इस मामले में पुलिस ने शराब की दुकान के अनुज्ञापी (लाइसेंस धारक) दानवीर सिंह समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है । बुधवार सुबह 20 हजार के इनामी पप्पू जायसवाल समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

 

वार्ता
बाराबंकी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment