यूपी बोर्ड: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, टॉपर तनु तोमर का अब है यह सपना

Last Updated 27 Apr 2019 03:20:08 PM IST

उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) के शनिवार को घोषित परीक्षाफल में लड़कियों एक बार फिर लड़कों की तुलना में अव्वल रहीं।


यूपी बोर्ड: छात्राओं ने फिर मारी बाजी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के घोषित परीक्षा परिणाम में बागपत की बेटी ने इंटरमीडिएट परीक्षा में सूबे में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

छात्रा की इस उपलब्धि से जिले में खुशी का माहौल बना हुआ है।
      
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बड़ौत स्थित श्रीराम इंटर कॉलेज की छात्रा तनु तोमर निवासी फतेहपुर पुट्ठी ने 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त करके यूपी में टॉप किया। उनकी इस उपलब्धि से जिले में खुशी का माहौल बना हुआ है।

मेधावी छात्रा तनु तोमर और उसके पिता हरेंद्र तोमर ने बताया कि वह डॉक्टर बनकर समाज और देश की सेवा करना चाहती है।

जिलाधिकारी पवन कुमार और पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने भी प्रदेश की मेधावी छात्रा को बधाई दी है। मेधावी छात्रा के घर पर बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है।

काम को कल के लिये मत टालें : गौतम रघुवंशी

वहीं यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में सर्वोच्च स्थान पाने वाले कानपुर के गौतम रघुवंशी ने कहा कि नियमित अध्य्यन और काम को कल पर नहीं टालने की आदत ने उन्हे टॉपर बनाने में मदद की।

कानपुर के ओंकारेश्वर एसबीएन इंटर कालेज के छात्र गौतम रघुवंशी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 97.17 प्रतिशत अंक हसिल कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।
     
गौतम ने पत्रकारों में कहा ‘‘किसी भी चीज को पाने की इच्छा अगर आपके अंदर है और लगन के साथ उसको पाने में लग जाते हैं तो वह चीज जरूर से जरूर पूरी होती है। कोई पर परिणाम बिना मेहनत के नहीं मिलता है। यदि आप कुछ पाना चाहते हैं तो आपको जीतोड़ मेहनत करनी होगी। ’’

गौरतलब है कि शनिवार को घोषित परीक्षा परिणामों में हाईस्कूल में 80.07 फीसदी लड़कियां पास हुए, वहीं इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत लड़कों ने बाजी मारी है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में 67,29,540 लड़कों-लड़कियां और इंटर की परीक्षाओं में 30,17,032 लड़कों-लड़कियां ने पंजीकृत कराया था।

2018 की बात करें तो हाई स्कूल में कुल 75.16 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

इलाहाबाद जिले के बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज की छात्रा अंजलि वर्मा ने 96.33 फीसदी अंक पाकर पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया था। वहीं फतेहपुर की यशस्वी ने 94.50 प्रतिशत अंक पाकर दूसरा स्थान और 94.1 फीसदी अंक पाकर सीतापुर के विनय कुमार और गोंडा की शानी वर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया था।

वार्ता
कानपुर/बागपत


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment