पुलवामा हमला: यूपी ने खोए 12 सपूत, आश्रितों को 25 लाख देगी योगी सरकार

Last Updated 15 Feb 2019 01:27:49 PM IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए फिदायीन हमले में शहीद उत्तर प्रदेश के 12 जांबाजों के आश्रितों को योगी आदित्यनाथ सरकार 25 लाख रुपये और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले में शहीद जवानों में 12 उत्तर प्रदेश के मूल निवासी थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक शहीद के आश्रित को 25 लाख रुपये की मदद और एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है।

प्रवक्ता ने बताया कि शहीदों में शामली के दो और चंदौली, महाराजगंज, शामली, देवरिया, मैनपुरी, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, कन्नौज, कानपुर देहात और उन्नाव का एक-एक जवान शामिल है।

योगी ने शहीद सैनिकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताते हुये कहा, ‘‘वीर जवानों के बलिदान को कोटि-कोटि नमन। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे वीर जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा। प्रदेश के जो 12 वीर जवान शहीद हुये हैं, उनमें से प्रत्येक के परिवार को 25 लाख रूपये की अनुग्रह राशि और परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त इन जवानों के पैतृक गांव के संपर्क मार्ग का नामकरण जवानों के नाम पर किया जायेगा।’’

उन्होंने कहा कि शहीद जवानों का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा जिसमें प्रदेश सरकार के एक मंत्री, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक राज्य सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर मौजूद रहेंगे।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि शहीद सैनिकों में चंदौली जिले के मुगलसराय क्षेत्र में बहादुरपुर गांव निवासी हेड कांस्टेबल अवधेश कुमार यादव, महाराजगंज के महादेवा क्षेत्र के हरपुर गांव निवासी कांस्टेबल पंकज कुमार त्रिपाठी, शामली जिले के आदर्शमंडी क्षेत्र के रायपुर गांव निवासी कांस्टेबल अमित कुमार और बनट कस्बा निवासी कांस्टेबल प्रदीप कुमार, देवरिया के भटनी क्षेत्र के छापिया जयदेव गांव निवासी कांस्टेबल विजय कुमार मौर्य, मैनपुरी के लखनमऊ क्षेत्र के विनायकपुर गांव निवासी हेड कांस्टेबल रामवकील, प्रयागराज के मेजा तहसील में टुडिहरबादल का पुरवा गांव निवासी कांस्टेबल महेश कुमार, वाराणसी की साद्दर तहसील में तोफापुर गांव निवासी हेड कांस्टेबल रमेश यादव, आगरा में तासगंज क्षेत्र के केहाराई गांव निवासी कांस्टेबल कौशल किशोर रावत, कन्नौज में सुखचैनपुर क्षेत्र में अजान गांव निवासी कांस्टेबल प्रदीप सिंह, कानपुर देहात में डेरापुर क्षेत्र के रैगांव निवासी कांस्टेबल श्यामबाबू और उन्नाव में सदर क्षेत्र के लोकनगर निवासी कांस्टेबल अजीत कुमार आजाद शामिल हैं।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment