यूपी: मांस व्यापारियों की हड़ताल, हर दिन 1400 करोड़ का नुकसान

Last Updated 30 Mar 2017 09:46:19 AM IST

गोरक्षपीठ के महंत योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से अवैध बूचड़खाने बंद कराए जाने से प्रदेश में अवैध के साथ वैध मांस का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है. इस करोबार के बंद होने से करीब 1400 करोड़ रुपये का हर दिन का व्यवसाय चौपट हो गया है.


मांस व्यापारियों की हड़ताल, हर दिन 1400 करोड़ का नुकसान (फाइल फोटो)

इस मामले को लेकर ऑल इंडिया जामियातुल कुरैशी एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह से मुलाकात कर चुका है. एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष युसूफ कुरैशी का कहना है कि मटन और बीफ के अलावा पुलिस और संबंधित विभाग चिकन और मछली की दुकानों को भी बंद करा रहे हैं.

उन्होंने कहा, "इस रोजगार से परोक्ष और अपरोक्ष रूप से तीन करोड़ 56 हजार लोग जुड़े हुए हैं. हम चाहते हैं कि मिल बैठकर मसला हल हो जाए. प्रदेश में करीब 2500 स्लॉटर हाउस हैं, जो सरकारी हैं. अब सरकारी स्लॉटर हाउस में मानक नहीं पूरे किए गए तो इसमें रोजगार करने वालों की क्या गलती है. यह तो सरकार को सोचना चाहिए."

कुरैशी ने बताया, "प्रदेश में हर साल 17 हजार 500 करोड़ रुपये का सिर्फ लेदर का बिजनेस है, जो पशुओं का वध करने के बाद खाल निकलती है उससे यह राजस्व मिलता है. इसी तरह जानवरों की हड्डी का बिजनेस 750 करोड़ रुपये का है, जिसे अलग-अलग तरह से उपयोग किया जाता है. मांस से केवल पूरे उत्तर प्रदेश में 11 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस होता है. जबकि जो रेस्ट मटेरियल बचता है, उसका बिजनेस 350 करोड़ रुपये का होता है."

उन्होंने बताया, "संबंधित विभागों की तरफ से भी कोई जागरूकता अभियान नहीं चालाया जाता है, जिसकी वजह से दुकानदार भी ढीला पड़ा रहता है और न ही कोई चेकिंग होती है. हमारी मांग है कि संबंधित विभागों के अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो, जिन्होंने अभी तक गलत ढंग से स्लॉटर हाउस चलने दिए."

उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल से नगर निकाय विभाग ने कोई भी लाइसेंस जारी नहीं किया है.

बुचड़खाने बंद होने से इससे जुड़े करीब तीन करोड़ से अधिक लोगों के समक्ष रोजगार का संकट आ गया. हालत यह है कि अपनी दुकान पर ठसक से बैठकर मांस बेचने वाले करोबारी अब आइसक्रीम और चूरन बेचने को मजबूर हो गए हैं.

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था, "सरकार बनने पर अवैध बूचड़खाने बंद कर दिए जाएंगे. ठीक वैसा ही हुआ, आदित्यनाथ योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद बूचड़खानों को बंद करा दिया गया. सरकार पर दबाव बनाने के लिए मटन, चिकन और मछली व्यापारी भी लामबंद हो गए. लेकिन सरकार अपने निर्णय पर अडिग है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment